scriptधूप में पार्क करते हैं अपनी कार तो हो जाएं सावधान, जल्दी खराब होते हैं ये जरूरी पार्ट्स | Direct Sunlight Can Harm Your Car Easily | Patrika News

धूप में पार्क करते हैं अपनी कार तो हो जाएं सावधान, जल्दी खराब होते हैं ये जरूरी पार्ट्स

Published: May 24, 2020 12:23:15 pm

Submitted by:

Vineet Singh

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास बंद पार्किंग नहीं है और उन्हें अपनी कार को खुले में ही पार्क करना पड़ता है जहां पर धूप सीधे उनकी कार पर पड़ती है।

Car Parking

Car Parking

नई दिल्ली: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देशभर में लॉक डाउन चल रहा है ऐसे में बहुत सारे लोगों को अपनी कारें चलाने का मौका नहीं मिल रहा है क्योंकि लॉक डाउन में बिना वजह कार चलाने पर पाबंदी है। ऐसे में लोगों को ना चाहते हुए भी अपनी कार पार्क करके रखनी पड़ रही है। जहां एक तरफ कुछ लोगों के पास पार्किंग की जगह है जहां पर धूप से पूरी तरह से सुरक्षा मिलती है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास बंद पार्किंग नहीं है और उन्हें अपनी कार को खुले में ही पार्क करना पड़ता है जहां पर धूप सीधे उनकी कार पर पड़ती है। अगर आप भी अपनी कार धूप में Park करते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि धूप में कार पार्क ( Car Park ) ( Car Care ) ( Car Care Tips ) ( Car Care Tips During Summers ) करने से कार के पार्ट्स पर असर पड़ता है और कार खराब हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको उन दिक्कतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो धूप की वजह से आपकी कार में आती हैं।
वायरिंग पिघलना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कार में काफी ज्यादा वायरिंग होती है जो इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट से लेकर बैटरी तक को जोड़ती है। ज्यादा गर्मी पड़ने की वजह से कार का बोनट गर्म हो जाता है और वायरिंग पिघलने लगती है और यह आपस में चिपक जाती है जिससे कार के इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट ही ढंग से काम नहीं करते हैं और काफी दिक्कत करते हैं। इस दिक्कत से बचने के लिए आपको अपनी कार को खुले में पार्क करने से बचना चाहिए या कोशिश करें कि इस पर कोई मोटा कवर डालकर रखें।
टायर खराब होना

कड़ी धूप में अपनी कार पार्क करने की वजह से कार के टायर पर बुरा असर पड़ता है और यह जल्दी खराब होते हैं। तेज धूप की वजह से न सिर्फ कार के टायर पिघलते हैं बल्कि इन में दरारें भी पड़ सकती हैं और इनके फटने का भी खतरा बना रहता है ऐसे में आपको अपनी कार को धूप में पार्क करने से बचना चाहिए।
कार का पेंट

बहुत कम ही लोग जानते हैं कि ज्यादा तेज धूप में कार पार्क करने की वजह से कार का पेंट खराब हो जाता है। अगर आपकी कार नई है और आप लगातार अपनी कार को धूप में पार्क कर रहे हैं तो इससे आप की नई कार का पेंट जल्दी निकलने लगता है। आपको धूप में कार पार्क करने से बचना चाहिए और इस पर कवर डाल कर रखना चाहिए।
इंजन पर असर

आपको लगता नहीं होगा पर ऐसा सचमुच में है दरअसल कार को धूप में पार्क करने की वजह से इंजन पर बुरा असर पड़ता है गर्मी की वजह से इंजन का मेटल फैलता है और ऐसे में इंजन पर बुरा असर पड़ता है और कई बार तो जवाब दोबारा कार चलाना शुरु करते हैं तो कार के पिस्टन जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी कार को धूप में पार्क नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी कार की उम्र को 2 से 3 साल कम कर देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो