scriptBike को ऐसे किया मोडिफाई तो आपको हो सकती है जेल | Do not Modify Silencers in Motorcycle Otherwise You Will be Punished | Patrika News

Bike को ऐसे किया मोडिफाई तो आपको हो सकती है जेल

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2018 12:42:53 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

आप भी Bike से तेज आवाज पसंद करते हैं और उसे मोडिफाई साइलेंसर की मदद से ज्यादा आक्रमक बनाना चाहते हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि आप जेल जा सकते हैं।

Bike Modified Silencer

आज के समय में लोगों को तेज आवाज वाली बाइक्स ज्यादा पसंद आती हैं, जिसके लिए लोग बाइक मोडिफाई करवाते हैं और उसकी आवाज को तेज और दमदार करवाते हैं। अगर आप भी कुछ इसी तरह के शौक रखते हैं तो अब सावधान हो जाएं, क्योंकि आपका ये शौक आपको जेल भी पहुंचा सकता है।

मोडीफाई साइलेंसर
इस समय देश की पुलिस तेज आवाज वाली बाइक्स को पकड़ने में लगी हुई है ये वो बाइक्स हैं, जिनमें मोडीफाई साइलेंसर लगाया हुआ है। लोग खासतौर पर रॉयल एनफील्ड बुलेट में तेज आवाज और पटाखे जैसी आवाज निकालने वाले साइलेंसर लगाते हैं, जिसके बाद बाइक की आवाज बहुत ज्यादा दमदार हो जाती है। ये आवाज ध्वनि प्रदूषण करती है और आस-पास के लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करती है। इस तेज आवाज से लोगों की शांति भंग होती है। दिल के मरीजों के लिए जानलेवा होता है। बुजुर्ग और छोटे बच्चों को बहुत ज्यादा परेशानी होती है।

बाइक होती है जल्दी खराब
दिल्ली और देश के बहुत से राज्यों में तेज आवाज वाली मोडीफाई बाइक्स चलना मना हैं। लोग बाइक्स में अलग से तकनीक को लगाकर ज्यादा तेज आवाज करते हैं, जिससे बाइक्स को भी नुकसान होता है और अधिक ईंधन की खपत होती है। बाइक्स जल्दी खराब होने लगती है और सर्विस कम समय के बाद करवानी होती है।

प्रतिबंध
भारतीय ट्रैफिक कानून के अनुसार, वाहनों में एक तय सीमा तक आवाज वाले साइलेंसर लगाए जा सकते हैं इसलिए कंपनी वैसे ही साइलेंसर लगा कर देती है, लेकिन लोग मोडीफाई करवा कर अलग से तेज आवाज वाले साइलेंसर लगाते हैं।

सजा और जुर्माना
पुलिस ने पूरे भारत में तेज आवाज वाले साइलेंसर और उनसे शोर मचाने वाली बाइक्स के खिलाफ कदम उठाया है। अब पुलिस इन तेज आवाज वाले साइलेंसरों को जब्त कर रही और उसके बाद उन्हें तोड़ रही है ताकि दोबारा इस्तेमाल न किए जा सकें। पुलिस ऐसी बाइक्स के चालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर रही और जुर्माना भी लगा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो