कोरोना वायरस से बचने के लिए कार में ना करें इस केमिकल से सफाई, खराब हो जाएगा इंटीरियर

ये केमिकल कोरोना वायरस को तो खत्म कर देंगे लेकिन आपकी कार के इंटीरियर को बुरी तरह से खराब कर सकते हैं।

By: Vineet Singh

Published: 29 Mar 2020, 01:11 PM IST

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन कर दिया गया हैा। ऐसे में लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। अगर आपके पास कोई कार है और आप इसके इंटीरियर की सफाई करना चाहते हैं तो भूल से भी कुछ ख़ास केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये केमिकल कोरोना वायरस को तो खत्म कर देंगे लेकिन आपकी कार के इंटीरियर को बुरी तरह से खराब कर सकते हैं।

हाइड्रोजन पराक्साइड से ना करे सफाई

कुछ लोग अपनी कार के इंटीरियर की सफाई के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करते हैं। यह क्या मैं कल आपकी कार के इंटीरियर में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को तो मार देता है लेकिन इंटीरियर को काफी नुकसान पहुंचाता है इसलिए आपको इस केमिकल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

ग्लास क्लीनर के इस्तेमाल से बचें

कई लोग ग्लास की क्लीनर की मदद से इन्फोटेनमेंट सिस्टम की टच स्क्रीन को साफ साफ करते हैं लेकिन इससे टच स्क्रीन खराब होने का खतरा बना रहता है इससे टच स्क्रीन की कोटिंग पूरी तरह से खराब हो जाती है।

मिनी वैक्यूम क्लीनर से करें सफाई

आप धूल और गंदगी को साफ करने के लिए मिनी यूएसबी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। इससे ना सिर्फ आपकी कार पूरी तरह से साफ हो जाती है वह भी बिना किसी मशक्कत के।

अल्कोहल बेस्ट क्लीनर का इस्तेमाल करें

आजकल मार्केट में आसानी से अल्कोहल बेस्ट क्लीनर मिल जाते हैं जिनकी कीमत ₹250 से लेकर ₹1000 के बीच होती है। यह क्लीनर ना सिर्फ वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करते हैं बल्कि आपकी कार के इंटीरियर को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned