scriptDriving Guide lines : ड्राइविंग के समय नहीं करेंगे गाइडलाइंस को फॉलो तो होगा भारी जुर्माना | Driving Guide lines for Extended Lockdown | Patrika News

Driving Guide lines : ड्राइविंग के समय नहीं करेंगे गाइडलाइंस को फॉलो तो होगा भारी जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2020 09:23:17 pm

Submitted by:

Vineet Singh

लॉक डाउन के दौरान आप जब भी कोई वाहन चलाएंगे तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जिससे आप कोरोनावायरस के संक्रमण से बच सकें। ( Guidelines for driving ) ( guidelines for driving after lockdown )

Driving Guide lines for Extended Lockdown

Driving Guide lines for Extended Lockdown

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस ( coronavirus ) ( lockdown ) की वजह से किए गए लॉक डाउन की वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। जरूरी काम के लिए अगर प्रदेश की सीमा पार करनी पड़ रही है तो उन्हें स्पेशल पास बनवाना पड़ रहा है। इसके साथ ही कहीं आने जाने पर भी चेकिंग की जा रही है।

लॉक डाउन में कार और बाइक चलाने के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं जिनको अगर आप नहीं मानेंगे तो आप के खिलाफ भारी जुर्माना किया जा सकता है। इसके साथ ही आप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। लॉक डाउन के दौरान आप जब भी कोई वाहन चलाएंगे तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जिससे आप कोरोनावायरस के संक्रमण से बच सकें। ( Guidelines for driving ) ( guidelines for driving after lockdown )

आपको बता दें कि कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों पर 30 जून तक लॉक डाउन को बढ़ा दिया गया है। लॉक डाउन बढ़ाए जाने के बीच एक अच्छी खबर भी आई है और यह है अनलॉक वन जो 8 जून से शुरू होगा जिसमें धीरे-धीरे करके कुछ नियमों में राहत दी जाएगी। अनलॉक वन में कार चलाने के भी नियम शामिल है तो ऐसे में जब लॉक डाउन पूरी तरह से हट जाएगा तब आपको कार चलाने के दौरान सावधानी बरतनी पड़ेगी।
आज हम आपको इस खबर में उन्हीं नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आपको कार चलाने के दौरान पालन करना पड़ेगा।

लॉक डाउन खत्म होने के बाद भी आपको अपनी कार चलाते समय कोरोनावायरस के खतरे को समझते हुए फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। यह गाइडलाइन सरकार की तरफ से जारी की गई हैं। इन गाइडलाइंस का पालन करना हर किसी के लिए जरूरी होगा नहीं तो अगर पुलिस आपको पकड़ती है तो आप के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है और आपको अच्छा खासा जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

हैंड ग्लव्स

कार चलाने के दौरान हैंड ग्लव्स बेहद जरूरी होते हैं। हैंड ग्लव्स संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने और ऐसी किसी चीज को छूने जिसमें कोरोनावायरस का संक्रमण हो इससे आप को बचाता है। लॉक डाउन के के बाद जब आप घर से बाहर ड्राइविंग करने निकलेंगे तब आपको अपने हाथ में हैंड ग्लव्स जरूर पहनना पड़ेगा। हैंड ग्लव्स आपको कोरोना संक्रमण से बचाता है।

फेस शील्ड

अब मेडिकल कर्मचारियों के साथ-साथ आम इंसानों के लिए भी फेस शील्ड बनाई जा रही हैं और यह मार्केट में आसानी से अवेलेबल है। लॉक डाउन के बाद जब आपको कार चलाने का मौका मिलेगा तब आपको फेस शिल्ड भी लगाना अनिवार्य होगा खासतौर पर तब जब आपकी कार में सवारी भी बैठी होगी। फेस शिल्ड से ना सिर्फ आपकी आंख नाक और मुंह बल्कि पूरे चेहरे को कवर मिलता है।

कार सैनिटाइजेशन

लॉक डाउन के बाद आप जब भी कभी कार चलाएंगे तो आपको हर बार अपनी कार के इस्तेमाल के बाद इसे अच्छी तरह से सैनिटाइज करना जरूरी होगा। आपको अपनी कार में अच्छा सैनिटाइजर भी रखना चाहिए फिर चाहे वह स्प्रे के फॉर्म में हो या फिर लिक्विड के फार्म में हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो