scriptवाहन मालिकों के लिए बड़ी खबर! बिना आधार कार्ड वाले भी Driving Licence के लिए घर बैठे दे सकेंगे टेस्‍ट, बदलने जा रहे हैं नियम | Driving Licence Test without Aadhar card in Uttar Pradesh cehck detail | Patrika News

वाहन मालिकों के लिए बड़ी खबर! बिना आधार कार्ड वाले भी Driving Licence के लिए घर बैठे दे सकेंगे टेस्‍ट, बदलने जा रहे हैं नियम

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 04:59:40 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

इस प्रक्रिया के लिए परिवहन विभाग ने एक खास तरह का रोबोटिक टेस्टिंग ट्रैक तैयार किया है, इस ट्रैक पर आवेदकों को ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। वहीं अगर टेस्ट के दौरान आवेदक कोई गलती करता है तो सॉफ्टवेयर उसे तुरंत पकड़ लेगा।

dl-amp.jpg

Driving Licence


Driving Licence Update :
देश में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया बीते कुछ समय में काफी सरल हुई है, घर बैठे ड्राइविंग टेस्ट देने से लेकर पता बदलने तक सब कुछ आसान हो गया है। वहीं अब बिना आधार कार्ड वाले लोगों के लिए भी ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं। दरअसल, परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनाने की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए अहम बदलाव किए हैं, जिसके बूते अब आर्टिफिशिटल इंटेलिजेंस पर आधारित लर्नर्स लाइसेंस बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के परिवहन विभाग ने सौ दिनों के एक प्रोजक्ट में इस लक्ष्य को शामिल किया है। जिसके पूरे होने के बाद बिना आधार कार्ड वाले लोग भी लर्नर लाइसेंस टेस्ट देने में सक्षम होंगे।

 

 

 

 

कैसे होगा टेस्ट?

बता दें, अभी तक सिर्फ आधार कार्ड वाले आवेदक ही इस सुविधा का लाभ ले सकते थे, वहीं अब इसे बिना आधार वाले आवेदकों तक पहुंचाया जा रहा है। इस प्रक्रिया के लिए परिवहन विभाग ने एक खास तरह का रोबोटिक टेस्टिंग ट्रैक तैयार किया है, इस ट्रैक पर आवेदकों को ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। वहीं अगर टेस्ट के दौरान आवेदक कोई गलती करता है तो सॉफ्टवेयर उसे तुरंत पकड़ लेगा। जिसे ध्यान में रखकर ही टेस्ट का परिणाम जारी किया जाएगा। बता दें, परिवहन विभाग की योजना है कि अगले दो साल के भीतर 10 आटोमेटिक टेस्टिंग प्राइवेट स्टेशन तैयार करने की है।

 


हाल ही में यह देखा गया है कि पुणे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के एजेंट इस बात पर जोर दे रहे हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस आवेदकों को अपने आधार कार्ड की एक प्रति आवेदन के साथ लगानी आवश्यक है, वहीं एक आरटीओ अधिकारियों ने कहा कि आधार कार्ड की फोटोकॉपी को ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म में लगाना अनिवार्य नहीं है। यानी मोटर वाहन संशोधन विधेयक (2019) लोकसभा में पारित हो गया है, लेकिन राज्यसभा की आखिरी बाधा को पार करना अभी बाकी है। देखना होगा कि यूपी में शुरू हुई कि 100 दिन की इस योजना में बिना आधार डीएल का क्या परिणाम सामने आता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो