scriptShimla, Mussoorie और Manali का सफर हो जाएगा सुहाना, बस अपनाएं ये हैक्स और मजेदार करें अपना ट्रिप | Driving Shimla, Mussoorie manali know hacks for perfect trip | Patrika News

Shimla, Mussoorie और Manali का सफर हो जाएगा सुहाना, बस अपनाएं ये हैक्स और मजेदार करें अपना ट्रिप

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2022 06:29:38 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

सड़क की स्थिति पर्यावरण के अनुसार अलग हो सकती है, और क्योंकि आपको घर पर सर्दियों के टायरों की आवश्यकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गंतव्य के लिए भी उनकी आवश्यकता नहीं होगी।

winter_tips-amp.jpg

Winter Road Driving Tips

भारत में सर्दी के मौसम को देखते हुए लोग हिल स्टेशन की तरफ वादियों का आनंद उठाने निकल पड़ते हैं।
हालांकि अगर आप रोड ट्रिप पर जाने का फैसला कर रहे हैं, अपनी कार या बाइक से। तो हम आपके लिए यहां सबसे रोमांचक टिप्स लेकर आएं हैं, जिन्हे आपको सर्दियों के दौरान ड्राइविंग करते समय याद रखने की जरूरत है। यानी अगर आप इन टिप्स का सही से पालन करेंगे तो वादियों में आपकी ड्राइविंग का मजा दोगुना हो सकता है।

 

 

 

एक इमेरजेंसी किट


सर्दियों के दौरान रोमांचकारी यात्रा करते समय आपको अपने साथ इमेरजेंसी किट को लेना चाहिए। रास्ता खराब होने की असामान्य स्थिति में, वाहन की आपातकालीन किट में बर्फ ब्रश के साथ-साथ कार को साफ करने के लिए एक बर्फ खुरचनी, एक बैकअप मोबाइल चार्जर, आपकी बैटरी के लिए केबल, भोजन और कंबल शामिल होना चाहिए।

 

 

 

समय पर टायर बदलें



कुछ जगहों पर जानें से पहले कारों में सर्दी के टायर बदलना अनिवार्य है, खासकर जब आप लंबी दूरी और विभिन्न प्रकार के इलाकों में गाड़ी चला रहे हों। क्योंकि सड़क की स्थिति पर्यावरण के अनुसार अलग हो सकती है, और क्योंकि आपको घर पर सर्दियों के टायरों की आवश्यकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गंतव्य के लिए उनकी आवश्यकता नहीं होगी। जानकारो का मानना है, कि सर्दियों के टायर सामान्य टायरों की तुलना में 50% अधिक कर्षण प्रदान कर सकते हैं और 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर सड़क की स्थिति में सतह की पकड़ में वृद्धि कर सकते हैं।



बीमा और वाहन रजिस्ट्रेशन का प्रमाण रखें साथ

क्या आप जानते हैं, कि हिल स्टेशन पर कार चलाना आसान नहीं है, अनुभवी ड्राइवरों को भी सर्दियों के महीनों में कार दुर्घटनाओं का अनुभव होने की संभावना है। यही सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि आपको अपने वाहन के लिए अपने बीमा और पंजीकरण के प्रमाण की आवश्यकता है। कार यात्रा के दौरान इन फाइलों को अपने साथ रखने से कानूनी मोर्चों पर किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो