scriptDriving Shimla, Mussoorie manali know hacks for perfect trip | Shimla, Mussoorie और Manali का सफर हो जाएगा सुहाना, बस अपनाएं ये ​हैक्स और मजेदार करें अपना ट्रिप | Patrika News

Shimla, Mussoorie और Manali का सफर हो जाएगा सुहाना, बस अपनाएं ये ​हैक्स और मजेदार करें अपना ट्रिप

सड़क की स्थिति पर्यावरण के अनुसार अलग हो सकती है, और क्योंकि आपको घर पर सर्दियों के टायरों की आवश्यकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गंतव्य के लिए भी उनकी आवश्यकता नहीं होगी।

नई दिल्ली

Published: January 12, 2022 06:29:38 pm

भारत में सर्दी के मौसम को देखते हुए लोग हिल स्टेशन की तरफ वादियों का आनंद उठाने निकल पड़ते हैं।
हालांकि अगर आप रोड ट्रिप पर जाने का फैसला कर रहे हैं, अपनी कार या बाइक से। तो हम आपके लिए यहां सबसे रोमांचक टिप्स लेकर आएं हैं, जिन्हे आपको सर्दियों के दौरान ड्राइविंग करते समय याद रखने की जरूरत है। यानी अगर आप इन टिप्स का सही से पालन करेंगे तो वादियों में आपकी ड्राइविंग का मजा दोगुना हो सकता है।

winter_tips-amp.jpg
Winter Road Driving Tips

एक इमेरजेंसी किट


सर्दियों के दौरान रोमांचकारी यात्रा करते समय आपको अपने साथ इमेरजेंसी किट को लेना चाहिए। रास्ता खराब होने की असामान्य स्थिति में, वाहन की आपातकालीन किट में बर्फ ब्रश के साथ-साथ कार को साफ करने के लिए एक बर्फ खुरचनी, एक बैकअप मोबाइल चार्जर, आपकी बैटरी के लिए केबल, भोजन और कंबल शामिल होना चाहिए।

समय पर टायर बदलें



कुछ जगहों पर जानें से पहले कारों में सर्दी के टायर बदलना अनिवार्य है, खासकर जब आप लंबी दूरी और विभिन्न प्रकार के इलाकों में गाड़ी चला रहे हों। क्योंकि सड़क की स्थिति पर्यावरण के अनुसार अलग हो सकती है, और क्योंकि आपको घर पर सर्दियों के टायरों की आवश्यकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गंतव्य के लिए उनकी आवश्यकता नहीं होगी। जानकारो का मानना है, कि सर्दियों के टायर सामान्य टायरों की तुलना में 50% अधिक कर्षण प्रदान कर सकते हैं और 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर सड़क की स्थिति में सतह की पकड़ में वृद्धि कर सकते हैं।



बीमा और वाहन रजिस्ट्रेशन का प्रमाण रखें साथ

क्या आप जानते हैं, कि हिल स्टेशन पर कार चलाना आसान नहीं है, अनुभवी ड्राइवरों को भी सर्दियों के महीनों में कार दुर्घटनाओं का अनुभव होने की संभावना है। यही सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि आपको अपने वाहन के लिए अपने बीमा और पंजीकरण के प्रमाण की आवश्यकता है। कार यात्रा के दौरान इन फाइलों को अपने साथ रखने से कानूनी मोर्चों पर किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.