scriptअब हर कार में मिलेंगे ये जरूरी सेफ्टी फीचर्स, आपको रखते हैं सुरक्षित | Every Car Will Get These Safety Features Now | Patrika News

अब हर कार में मिलेंगे ये जरूरी सेफ्टी फीचर्स, आपको रखते हैं सुरक्षित

Published: Apr 06, 2020 08:19:55 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ये सेफ्टी फीचर्स आपको पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। आप भी जान लीजिए कौन से हैं सेफ्टी फीचर्स।

car safety features

car safety features

नई दिल्ली: भारत में साल 2019 से कार निर्माता कंपनियों को हिदायत दी गई थी कि वह अब कुछ जरूरी सेफ्टी फीचर्स के साथ ही कारों को लांच करेंगे कार में सेफ्टी फीचर्स रहना बेहद जरूरी है क्योंकि ये सेफ्टी फीचर्स आपको पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। आप भी जान लीजिए कौन से हैं सेफ्टी फीचर्स।

सीट बेल्ट रिमाइंडर: मार्केट की जितनी भी कारें लांच हो रही है सब में सीट बेल्ट रिमाइंडर दिया जाता है। दरअसल यह एक अलार्म होता है जो सीट बेल्ट ना लगाने पर बसने लगता है यह खासकर फ्रंट सीट्स के लिए होता है।

एयर बैग: हर कार में एयर बैग होना बेहद जरूरी होता है यह एक्सीडेंट के दौरान सिर में गंभीर चोट लगने से रोकता है। अब मार्केट में जितनी भी कार्य आ रही है उन सभी में एयर बैग दिया जाता है और एक्सीडेंट के दौरान यह खुल जाता है और ड्राइवर और पैसेंजर को बचा लेता है।

रियर पार्किंग सेंसर : रियर पार्किंग सेंसर कार में बेहद ही जरूरी होता है जब आप कार को बैक करते हैं तो यह आपको पीछे की लोकेशन दिखाता है और आप आसानी से कार को बैक कर सकते हैं वह भी बिना कार को टकराए हुए।

एबीएस : एबीएस एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम को कहते हैं। यह सिस्टम आपकी कार को पूरी तरह से स्टेबल रखता है और आप तेज स्पीड में भी सुरक्षित रहते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो