scriptFIR will be lodged for violating traffic rules Nitin Gadkari dasna | Traffic Rules: तोड़ा ट्रैफिक नियम तो होगी FIR, जानिए स्पीड कंट्रोल को लेकर क्या है सरकार का प्लान | Patrika News

Traffic Rules: तोड़ा ट्रैफिक नियम तो होगी FIR, जानिए स्पीड कंट्रोल को लेकर क्या है सरकार का प्लान

New Traffic Rules: एक्सप्रेसवे और हाईवे पर स्पीड कंट्रोल के लिए सरकार सख्त होती नज़र आ रही है, ताकि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगाम लगाई जा सके।

नई दिल्ली

Published: December 23, 2021 07:16:54 pm

देश में ट्रैफिक नियमों को लेकर केंद्र सरकार लगातार सख्त होती नज़र आ रही है। बीते दिनों केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में नियमों में संसोधन करते हुए ट्रैफिक चालान फीस में इज़ाफा किया था। अब केंद्र सरकार देश में हाईवे पर स्पीड कंट्रोल करने के लिए एक नया नियम लेकर आने वाली है, जिसके तहत नियम तोड़ने वाले पर एफआईआर (F.I.R.) दर्ज की जाएगी।

यह भी पढें: देश में धड़ल्ले से बिक रही हैं ये टॉप 5 बेस्ट बाइक्स, देखें लिस्ट

न्यूज़ 18 में छपी रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज उत्तर प्रदेश के गाजियाबार स्थित डासना में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि, “जल्द ही हाईवे और एक्सप्रेस पर तेज रफ़्तार वाहन चलाने वालों पर लगाम लगाने के लिए एक नया नियम बनाया जाएगा। इसके तहत वाहनों की रिकॉर्डिंग की जाएगी और जो भी नियमों का उलंघन करेगा उस पर कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज की जाएगी। रिकॉर्डिंग को बतौर सबूत इस्तेमाल किया जाएगा।”

Traffic Rules Violation
Representational Image: Traffic Rules Violation


बता दें कि, नितिन गडकरी ने डासना में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम बिल्डिंग का उद्घाटन करने के दौरान ये बात कही। केंद्र सरकार देश भर में रोड कंस्ट्रक्शन को लेकर काफी सजग नज़र आ रही है। गडकरी ने ऐलान किया कि गाजियाबाद से लखनऊ तक नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। अगले 10 दिन में इसका भूमि पूजन होगा।

कार कंपनियों को मिला 6 महीने के समय:

इसके अलावा सरकार वाहन निर्माता कंपनियों को भी फ्लेक्सी फ़्यूल इंजन का निर्माण करने का निर्देश जारी किया है, ताकि ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा मिल सके। नितिन गडकरी ने अपने एक वक्तव्य में ये भी कहा है कि, सरकार ने वाहन निर्माताओं को वाहनों में ‘फ्लेक्स फ्यूल इंजन’वाले इंजन लगाने के लिए एक एडवारी जारी की है

यह भी पढें: लॉन्च हुई ये पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, देती है 80Km की ड्राइविंग रेंज

गडकरी ने यह भी कहा कि, “मैंने वाहन निर्माताओं को फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बनाने की सलाह देने वाले एक फाइल पर हस्ताक्षर किए है। हमने कार कंपनियों को अगले 6 महीने का समय दिया है, इस दौरान वो इस ख़ास इंजन का निर्माण और प्रयोग करना शुरू कर देंगे। सरकार चाहती है कि पारंपरिक फ़्यूल (पेट्रोल-डीज़ल) पर लोगों की निर्भरता कम हो।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामUP Assembly Election 2022: योगी इफेक्ट को रोकने के लिए पूर्वांचल की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश?बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत बीजेपी में होंगे शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनावगोवा में अमित पालेकर होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.