scriptCar Tips : पानी की मदद से ठीक हो जाएगा Car Dent, नहीं पड़ेगी मैकेनिक की जरूरत | Fix Car Dent By Using Hot Water on It | Patrika News

Car Tips : पानी की मदद से ठीक हो जाएगा Car Dent, नहीं पड़ेगी मैकेनिक की जरूरत

Published: May 31, 2020 02:18:52 pm

Submitted by:

Vineet Singh

हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही बिना खर्च के पानी की मदद से डेंट रिमूव ( car dent remove ) ( car dent repair ) ( car care ) कर सकते हैं।

Fix Car Dent By Using Hot Water on It

Fix Car Dent By Using Hot Water on It

नई दिल्ली: आजकल मेट्रो सिटी से लेकर छोटे-छोटे शहरों में सड़कों पर कार चलाना काफी मुश्किल हो गया है। दरअसल ट्रैफिक जाम में कई बार ऐसा होता है जब आपकी कार दूसरी किसी कार से टकरा जाती है और इस पर डेंट पड़ जाता है। अब तो यह बात आम हो गई है। कार पर हल्की सी भी ठोकर लग जाए तो इस पर अच्छा-खासा डेंट ( car dent ) पड़ जाता है। दिक्कत उन लोगो के सामने होती है जिन्होंने नई कार खरीदी हो। डेंट की वजह से ना सिर्फ कार लुक खराब हो जाता है बल्कि इसे बनवाने में काफी खर्च भी आता। ऐसे में आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही बिना खर्च के पानी की मदद से डेंट रिमूव ( car dent remove ) ( car dent repair ) ( car care ) कर सकते हैं। जी हां यह बात सुनकर आपको हैरानी होगी पर ऐसा किया जा सकता है।
आपको बता दें कि मार्केट में जब कभी भी आप डेंट निकलवाने जाते हैं तो मैकेनिक इस डेंट को निकालने के लिए आपसे 1000 से लेकर ₹2000 वसूल ता है। डेंट अगर ज्यादा गहरा हो तो इसके लिए आपको कई बार और भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। यह ना सिर्फ आपकी जेब पर बोझ डालता है। ऐसे में डेंट निकलवाना आपके लिए काफी खर्चीला हो सकता है। आपकी इस जरूरत को ध्यान रखते हुए आज हम पत्रिका कार टिप्स में घर पर ही डेंट ठीक करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।
पानी से करें डेंट को ठीक

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी लेकिन महज पानी के इस्तेमाल से हर कार का डेंट ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक से 2 लीटर पानी की जरूरत पड़ेगी। ( Car dent removal by water ) आपको अच्छे से इस पानी को उबाल लेना है। ध्यान रखिए पानी जितना ज्यादा उगलेगा उतना अच्छे से ही आपकी कार का डेंट निकलेगा। ऐसे में आप पानी को समय लेकर उबालें।
अब आपको करना यह है कि इस पानी को किसी जग में निकालने जिससे इसे कार के डेंट पर आसानी से अप्लाई किया जा सके। खास बात यह है कि आपको इस पानी को ठंडा नहीं करना है बल्कि से गर्म ही इस्तेमाल करना है। क्योंकि घर में पानी से ही डेंट निकाला जा सकता है। अब आपको इस खोलते हुए पानी को कार के डंक पर धीरे-धीरे गिराना है। अगर आप जल्दबाजी में पानी को डेंट पर गिराते हैं तो यह ठीक तरीके से काम नहीं करेगा इसलिए आपको फालतू में पानी को आराम से डेंट पर गिराना है जिससे गर्मी की वजह से कार की मेटल शीट फैल सके।
इसी तरह करके आपको लगभग 2 लीटर पानी कार के डेंट के ऊपर डालना है। अब तकरीबन 30 सेकंड तक इंतजार करिए इसके बाद आप अपने हाथ को डेंट के पीछे मेटल शीट पर डालकर धकेलिए। आप देखेंगे कि मैं कल काफी फैल चुका होगा इससे जैसे ही आप इसे आगे की तरफ धकेललेंगे बैंक आसानी से निकल जाएगा और कार की मेटल शीट पहले जैसी हो जाएगी। जैसे ही आपका डेंट निकल जाए आपको कार को साफ कपड़े से पूछना है और हो सके तो इस पर थोड़ा ठंडा पानी डाल दे। इससे कार की सीट वापस से पहले जैसी हो जाएगी। यह प्रक्रिया महज 5 से 10 मिनट का समय लेती है और से डेंट भी तुरंत निकल जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो