scriptइन बातों का रखेंगे ख़ास ख्याल तो जबरदस्त माइलेज देगी आपकी | follow these tips to increase bike mileage | Patrika News

इन बातों का रखेंगे ख़ास ख्याल तो जबरदस्त माइलेज देगी आपकी

Published: Oct 07, 2019 05:54:56 pm

Submitted by:

Vineet Singh

बाइक का माइलेज आसानी से बढ़ाया जा सकता है
माइलेज बढ़ाने के लिए फॉलो करने पड़ते हैं ये तरीके
इन तरीकों से फिट रहेगा बाइक का इंजन

bike news

नई दिल्ली: कई बार लोगों को अपनी बाइक से वो माइलेज नहीं मिल पाता है जैसा माइलेज वो चाहते हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी बाइक से अच्छा खासा माइलेज ले सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो तरीके।

स्पीड का ध्यान रखें – अक्सर देखा जाता है कि बाइकर्स हमेशा बेहद स्पीड में बाइक चलाते हैं। लेकिन अगर आप बाइक का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं ध्यान रखें अपनी बाइक की स्पीड क्रूजिंग रखें यानी अपनी बाइक की स्पीड 5000rpm पर 50-60kmph तक ही रखें। इस स्पीड पर आपकी बाइक सबसे ज्यादा माइलेज देती है।

भारी सामान हटा दें – अगर आपने अपनी बाइक में कुछ भारी गैरजरूरी सामान भर रखा है तो उसे तुरंत खाली कर दें। क्योंकि इससे आपकी बाइक का माइलेज कम होता है।इससे आपकी बाइक स्मूथ चलेगी।

टायर का प्रेशर – कई लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता लेकिन टायर में सही प्रेशर नहीं होने की वजह से भी बाइक का माइलेज कम हो जाता है। इसीलिए अपने टायर्स का प्रेशर चेक कराते रहना चाहिए।

गियर – बाइक चलाते समय सबसे अहम चीज होती है गियर। ऐसे में आप अपनी बाइक का गियर ठीक से बदलें और तेज स्पीड पर हमेशा टॉप गियर पर ही रखें। बाइक की क्लच भी कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इससे आपकी बाइक बेहतर माइलेज देगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो