बड़ी खबर : अब कार में जरूरी होगा ये खास फीचर, 1 अप्रैल से लागू हो रहा है नया नियम

सरकार नए वित्त वर्ष से सभी पैसेंजर कारों में एयरबैग को अनिवार्य बनाने जा रही है।
1 अप्रैल 2021 से ये नियम लागू कर दिया जाएगा।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 06 Mar 2021, 10:31 AM IST

नई दिल्ली। अप्रैल की पहली तारीख से कार चलाना पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। अब हर गाड़ी में ड्राइवर के साथ साथ को-पैसेंजर साइड में भी एयरबैग देना अनिवार्य होगा। सड़क और परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय को इसे लेकर एक प्रस्ताव भेजा था जिसे मंजूर कर लिया गया है। 1 अप्रैल 2021 से ये नियम लागू कर दिया जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बयान में कहा गया है, वाहनों में आगे ड्राइवर की सीट के साथ बैठने वाले यात्रियों के लिए एयरबैग को अनिवार्य करने के संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है। उच्चतम न्यायालय की सड़क सुरक्षा पर समिति ने इसके बारे में सुझाव दिया था।


अब दो फ्रंट एयरबैग होग अनिवार्य
अब सिर्फ कारों के ड्राइवर्स के लिए हीं नहीं बल्कि उसके साथ बैठने वाले यात्री के लिए भी एयरबैग देना जरूरी होगा। कानून मंत्रालय ने सड़क और परिवहन मंत्रालय का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है, अगले तीन कामकाजी दिनों में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। 1 अप्रैल 2021 के दिन या इसके बाद बनी कारों में दो फ्रंट एयरबैग जरूरी होगा। सड़क और परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय को इसे लेकर एक प्रस्ताव भेजा था जिसे मंजूर कर लिया गया है।

मौजूदा मॉडल्स के लिए 31 अगस्त डेडलाइन
मौजूदा कारों के मॉडल्स के लिए नया नियम 31 अगस्त 2021 से लागू हो जाएगा। जिसकी पहले प्रस्तावित डेडलाइन जून 2021 थी, जिसको अब बढ़ा दिया गया है। पिछले साल दिसंबर में सरकार ने सभी कारों में फ्रंट पैसेंजर के लिए एयरबैग अनिवार्य करने के लिए लोगों से प्रतिक्रियाएं और सुझाव मांगे थे। हालांकि इससे ऑटो कंपनियों की लागत में भी बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़े :— ये है ब्लैक एलियन! टैटू के चक्कर में कर ली जिंदगी खराब, अब बोलने में हो रही है परेशानी

 

बढ़ेगी कारों की कीमत
खबरों के अनुसार, कार में अतिरिक्त फीचर देने के चलते कारों की कीमत में बढ़ोत्तरी की संभावना है। विशेषज्ञों के अनुसार अतिरिक्त एयरबैग की कीमत को कंपनियों ग्राहकों पर ट्रांसफर करेंगी। इसके अनुसार नया एयरबैग जोड़ने से कार की लागत में 40 हजार से 1 लाख रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। अभी सभी कारों में सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य है, लेकिन साथ में बैठ यात्री के लिए एयरबैग जरूर नहीं है, जिससे दुर्घटना के वक्त गंभीर चोट और मौत का भी डर रहता है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned