Maruti WagonR मिल रही महज 1 लाख में, जाने से खरीदना सही रहेगा या नहीं

मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) की बात की जाए तो देश में इस कार कंपनी को काफी पसंद किया जाता है क्योंकि इस कंपनी की कारें काफी किफायती होती है साथ ही साथ इनकी मेंटेनेंस भी कम होती है।

By: Vineet Singh

Published: 15 Jun 2020, 07:31 PM IST

नई दिल्ली: आजकल भारत में सेकंड हैंड कारों ( second hand car ) को खूब पसंद किया जाता है क्योंकि यह आसानी से खरीदी जा सकती हैं और अब तो यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी मौजूद है। आपको बता दें कि सेकंड हैंड कार में पूरी पुरानी जरूर होती है पर यह चलाने लायक होते हैं ऐसे में आज हम आपको एक सेकेंड हैंड कार प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) की बात की जाए तो देश में इस कार कंपनी को काफी पसंद किया जाता है क्योंकि इस कंपनी की कारें काफी किफायती होती है साथ ही साथ इनकी मेंटेनेंस भी कम होती है। ऐसे में अगर आप मारुति सुजुकी की सेकंड हैंड कार ( Maruti Suzuki second hand car ) खरीदना चाहते हैं तो मारुति ने अपना सेकंड हैंड प्लेटफार्म शुरू किया है जिसका नाम है मारुति सुजुकी ट्रू वैल्यू। यहां पर कंपनी की एक से बढ़कर एक कार्य आधी से भी कम कीमत में मिलती हैं। इन कारों को आप ऑनलाइन पसंद कर सकते हैं उसके बाद सीधे डीलर से ही से परचेस कर सकते। इन कारों पर आपको डिस्काउंट के साथ-साथ ईएमआई ऑप्शन भी मिलता है। तो चलिए जानते हैं इस प्लेटफार्म पर कौन-कौन सी कारें अवेलेबल है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट ( Maruti Swift )

मारुति सुजुकी ट्रू वैल्यू पर मारुति स्विफ्ट का साल 2011 मॉडल अवेलेबल है जो अब तक तकरीबन 79409 किलोमीटर का सफर तय कर चुका है। आपको बता दें कि इस कार के लिए कंपनी ₹255000 की कीमत मांग रही है तो ऐसे में अगर आप सस्ती स्विफ्ट खरीदना चाहते हैं तो यह ऑप्शन आपके लिए बेहतरीन साबित होगा। स्विफ्ट कार की असल कीमत तकरीबन 500000 से लेकर 800000 के बीच जाती है।

मारुति वैगनआर ( Maruti WagonR )

मारुति वैगनआर एक पॉपुलर फैमिली हैचबैक कार है जिसमें आपकी छोटी फैमिली आसानी से समा जाती है। अगर आप मारुति सुजुकी ट्रू वैल्यू से इस कार को खरीदना चाहते हैं तो यहां पर इस कार का साल 2010 मॉडल अवेलेबल है। यह मॉडल अब तक तकरीबन 64026 किलोमीटर चल चुका है। इस कार को खरीदने के लिए आपको ₹135000 की रकम चुकानी पड़ेगी जो कि इस कार की असल कीमत से काफी कम है।

इन कारों को खरीदना फायदे का सौदा है या नुकसान का

अगर आप इन कारों को खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले हमारी यह खबर पढ़ लीजिए दरअसल यह कह रहे काफी पुरानी है जैसा कि आपने देखा है जहां एक कार साल 2011 का मॉडल ने तो वही दूसरा साल 2010 का मॉडल है और इन दोनों ही कारों को अब से तकरीबन 9 से 10 साल का समय बीत चुका है। इतने समय में अच्छी-अच्छी कारों की हालत खराब हो जाती है और अगर आपने कार खरीदते हैं तो आए दिन इन में कोई ना कोई दिक्कत आ सकती है। जो भी सेकंड हैंड कार खरीदना है वह 2 से 3 साल तक चली होती है। इतना चलने के बाद कार में ज्यादा डैमेज नहीं होता है लेकिन जो कार 9 से 10 साल पुरानी होती है उसकी हालत काफी खराब हो चुकी होती है ऐसी कार को नहीं खरीदने में ही आपकी भलाई है नहीं तो आपके पैसे बर्बाद होंगे साथ ही साथ आपको इस कार के मेंटेनेंस में काफी खर्चा और करना पड़ेगा।

Maruti Suzuki
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned