scriptगूगल ने दी अमेजन फायर टीवी और रोकू को बड़ी टक्कर, टीवी के साथ लांच किया नया क्रोमकास्ट | Google gave a big competition to Amazon Fire TV and Roku | Patrika News

गूगल ने दी अमेजन फायर टीवी और रोकू को बड़ी टक्कर, टीवी के साथ लांच किया नया क्रोमकास्ट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2020 06:10:26 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

गूगल टीवी ने लांच किया नया क्रोमकास्ट
इसके साथ गूगल ने एक स्मार्ट स्पीकर भी लांच किया

Chromecast Streaming Device

Chromecast Streaming Device

नई दिल्ली। आज के समय में हर ब्राड के नए प्रॉडक्ट बाजार में उतर रहे है इनमें गूगल भी पीछे नही है वो भी अक्सर कुछ न कुछ नए प्रॉडक्ट बाजार में उतारता रहता है। जिससे ग्राहक उसकी ओर खीचे रहते है। अब इसी कड़ी में गूगल ने एक बार फिर से अपने यूजर्स को आकर्षित करने के लिए अपनी नेक्स्ट जनरेशन क्रोमकास्ट डिवाइस को पेश किया है यह गूगल टीवी के साथ देखा जा सकता है।

बाजार में लॉन्च किए गए इस डिवाइस के फीचर अन्य से काफी अलग हैं, जो अमेजन टीवी और रोकू को टक्कर दे रहे है। इस डिवाइस का इंटर फेस एंड्रॉयड टीवी का है। इसके साथ गूगल ने एक स्मार्ट स्पीकर भी लांच किया। अमेरिका में यह क्रोमकास्ट इस डिवाइस पहले ही लॉन्च हो चुका था जिसकी बिक्री भी शुरू हो गई है, अमेरिका में इस डिवाइस की कीमत 49.99 डॉलर (करीब 3,700 रुपए) है,

अब कंपनी जल्द ही इसे भारत में पेश करने वाली है। अभी इस बात का खुलासा नही या है कि ये डिवाइस भारत में कब और किस कीमत के साथ आने वाली है।

क्रोमकास्ट के स्पेसिफिकेशन

ये डिवाइस 4k एचआरडी रेजोल्यूशन से बना होने के चलते अन्य से काफी अलग है। यह केवल गूगल एंड्रॉयड टीवी पर ही चलेगा। इसमें यूएसबी टाइप सी पॉवर एडॉप्टर है, साथ ही रिमोट में दो ट्रिपल ए बैटरी लगती है। ये, डॉल्बी एटम, डॉल्बी डिजिटल प्लस, डॉल्बी विजन, HDR10+ को सपोर्ट करती है।

साथ ही इसमें वाई फाई के साथ ब्लूटूथ की भी सुविधा दी जा रही है। क्रोमकास्ट डिवाइज वजन में काफी हल्का है जिसका वजन 55 ग्राम है। खास बात इस डिवाइस की यह है इसके रिमोट में यूट्यूब और नेटफ्लिक्स के शॉर्टकट बटन दिए हैं जो इसे और खास बनाता है।

इसके साथ ही इसमें गूगल असिस्टेंट बटन दिया गया है। वॉल्यूम के लिए भी बटन दिए गए हैं। इससे नेटफ्लिक्स अमेजन प्राइम वीडियो, स्पॉटिफाई, डिज्नी प्लस के साथ दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म को देख पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो