scriptNew Government Law : 50 हजार तक महंगी होंगी डीजल कारें! | Government Wants BS V and VI Norms to be Implemented Sooner Than Planned | Patrika News

New Government Law : 50 हजार तक महंगी होंगी डीजल कारें!

Published: Apr 29, 2015 12:11:00 pm

Submitted by:

प्रदूषण को कम करने के लिए भारतीय सरकार अब शहरों में नए सड़क नियम लागू करने जा रही है। जानें पूरी रुपरेखा

अगर आप नर्इ डीजल कार खरीदने जा रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि अब इन कारों की कीमतों में पचास हजार तक की बढ़ोतरी होने जा रही है।

लेकिन अगर आपके पास दस साल पुरानी डीजल कार है तो उसे तुरंत बेच दें क्योंकि नए सरकारी नियमों के लागू होने के बाद एेसी सभी कारों को सड़कों से कभी भी हटाया जा सकता है।

भारतीय शहरों में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए देश में केंद्रीय सरकार भारत स्टेज (BS V) आैर भारत स्टेज (BS VI) नियम लागू करने जा रही है। सरकार ने आॅटो कंपनियों को BS V स्टेज के लिए 2019 आैर BS VI स्टेज के लिए 2023 की डेडलाइन देने की भी तैयारी कर ली है।

क्या होती है BS स्टेज?


BS स्टेज भारत सरकार की आेर से वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु शहरों के लिए तय किए गए नियामक है। इनको देश में 2010 से लागू किया गया था। फिलहाल देश के 38 शहर BS IV से नीचे आते है। अब सरकार इस कोशिश में है कि इन शहरों को अगली BS स्टेज में डाला जाए ताकि डीजल वाहनों को हतोत्साहित किया जा सके।

BS IV से BS V स्टेज पर जाने वाले शहरों में डीजल कारों की कीमत तीस से पचास हजार रुपए तक बढ़ जाएंगी। वहीं BS V से BS VI स्टेज पर जाने वाले शहरों में डीजल कारें बीस से चालीस हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी।

दस साल पुराने डीजल वाहनों की होगी छुट्टी

उधर भारतीय सरकार पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल का काफी समय से भारी दबाव है कि दस साल पुराने डीजल वाहन सड़कों से हटा लिए जाएं। इसलिए अब एेसे वाहनों पर गाज गिरने की तैयारी है।

आॅटो कंपनियों से जुटाए आंकड़ों के मुताबिक केवल दिल्ली राज्य में ही एेसी 1.19 लाख कारें आैर 35 हजार व्यवसायिक वाहन मौजूद है। एेसे वाहनों की शीघ्र ही जांच कर इन पर जरूरी कार्यवाही की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो