scriptस र्दी के सुहाने मौसम में कार की सनरूफ से बाहर निकले तो खैर नहीं, पुलिस ने कर ली है चालान की तैयारी | Hanging out in open car’s sunroof will attract fine check new update | Patrika News

स र्दी के सुहाने मौसम में कार की सनरूफ से बाहर निकले तो खैर नहीं, पुलिस ने कर ली है चालान की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2022 04:10:38 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

यह गतिविधि न केवल कार के अंदर लोगों को बल्कि अन्य मोटर चालकों को भी जोखिम में डालती है जो उनके आसपास ड्राइव करते हैं।

car_sunroof-amp.jpg

Car’s Sunroof

कारों में सनरूफ के बढ़ते क्रेज के साथ जान का खतरा सड़क सुरक्षा में बाधा बनकर उभर रहा है। आजकल, हम कई लोगों यहां तक की छोटे बच्चों को कार में ड्राइव करते समय सनरूफ से बाहर निकलते हुए देख सकते हैं। इस तरह की हरकतें कुछ देर के लिए साहसिक या मजेदार लग सकती हैं, लेकिन यह करना खतरनाक हो सकता हैं।

ऐसे खतरों से बचने के लिए, कोलकाता के लालबाजार इलाके के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को उन लोगों के खिलाफ अभियान शुरू करने का आदेश दिया गया है जो कार के चलने के दौरान सनरूफ से बाहर निकलते हैं। बता दें, बीते कुछ समय से पुलिस के सामने ऐसे कई उदाहरण आए हैं जहां लोग शहर के व्यस्त इलाकों में सनरूफ से बाहर निकलकर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।

इस तरह की हरकतों को आसपास लगे सीसीटीवी में रिकॉर्ड कर लिया जाता है, और यह वीडियो पुलिसवालों को जरूरी कानूनी कार्रवाई के लिए सबूत मुहैया कराती है। ऐसे मामलों में, कोलकाता की यातायात पुलिस मोटर वाहन अधिनियम की धारा 184 (एफ) के तहत उल्लंघन करने वालों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाने के लिए पूरी तरह तैयार है।


ये भी पढ़ें : 2022 Yamaha FZS-Fi भारत में लॉन्च, दो वैरिएंट के साथ कंपनी ने शामिल किए कई खास फीचर्स

इस क्रम में ईस्ट गार्ड द्वारा पार्क स्ट्रीट-पार्क सर्कस फ्लाईओवर जोन के आसपास इस तरह के खतरनाक ड्राइविंग के लिए दो अपराधियों पर पहले ही जुर्माना लगाया जा चुका है। कोलकाता की ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि इस तरह के साहसी स्टंट के हानिकारक परिणामों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान शुरू किया गया है।

ट्रैफिक पुलिसकर्मी रंगेहाथ अपराधियों को पकड़ने के बजाय सीसीटीवी से रिकॉर्ड किए गए वीडियो प्रूफ का सहारा ले रहे हैं और फिर आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं। हाल के दिनों में सनरूफ से बाहर निकलने का चलन अचानक बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें : हुंडई 7-सीटर फैमिली कार की टेस्टिंग करती आई नजर, Stargazer के नाम के साथ भारत में कर सकती है एंट्री



वहीं सर्दियों के मौसम और छुट्टियों के कारण सुहावने मौसम को देखते हुए, सनरूफ से बाहर निकलने के ऐसे मामले और भी अधिक होने लगे हैं। हालांकि, लापरवाही को रोकने और सड़क और सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, कोलकाता की यातायात पुलिस ऐसे मामलों में कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो