हार्ले-डेविडसन ने इस वजह से दुनियाभर से 2.5 लाख बाइक्स वापस मंगवाई

हार्ले-डेविडसन ने इस वजह से दुनियाभर से 2.5 लाख बाइक्स वापस मंगवाई

By: dilip chaturvedi

Published: 08 Feb 2018, 04:41 PM IST

अमेरिकी मोटर साइकिल कंपनी हार्ले-डेविडसन ने ब्रेक फेल की शिकायतों के बाद स्वैच्छिक रूप से दुनिया भर से अपनी 251,000 से ज्यादा मोटरसाइकिलों को वापस लेने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इसमें एंटी-लॉक ब्रेक से सुसज्जित 2008 से 2011 के मॉडल सीवीओ टूरिंग और वीएसआरसी बाइक शामिल हैं।

मिल्वौकी, विस्कॉन्सन स्थित हार्ले-डेविडसन के मुख्यालय की ओर से कहा गया कि वापस लेने के फैसले से कंपनी को 2.94 करोड़ डॉलर की चपत लगेगी। बताया जाता है कि करीब 175,000 प्रभावित मोटरसाइकिलें अमेरिका में बिकी हैं। समस्या एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम से संबंधित है, जो बिना किसी चेतावनी के बिगड़ जाती है और फेल हो जाती है।

जुलाई 2016 में अमेरिकी राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा प्रशासन ने तीन दुर्घटनाओं और दो घायल होने की शिकायतों सहित 43 शिकायतें मिलने के बाद, ब्रेक को लेकर जांच शुरू की थी। समस्या कथित रूप से ब्रेक फ्लूइड के चलते थी, जिसे कुछ मालिक नहीं हटाते हैं, जबकि हर दो साल पर ऐसा करना जरूरी होता है। कंपनी के मुताबिक, फ्लूइड नमी से दूषित हो सकते हैं और एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम के एक्ट्यूएटर वाल्व को खराब कर सकते हैं।

गौरतलब है कि हार्ले-डेविडसन मोटरबाइक्स की दुनिया में सबसे बड़े नामों में से एक है और भारत समेत दुनिया भर में एक भरोसेमंद ब्रांड के तौर पर जाना जाता है। इंडियन ऑटो मार्केट में हार्ले डेविडसन की अलग पहचान है। यहां इसकी सेलिंग में हर साल इजाफा हो रहा है। यूएस की इस कंपनी के कई मॉडल्स आते हैं। भारत में इसके 14 मॉडल को लॉन्च किया जा चुका है। इनमें से कुछ अब बंद हो चुके हैं। वहीं, कुछ को अपग्रेड कर दिया गया है।

हार्ले डेविडसन की बाइक प्रीमियम कैटेगरी में जरूर आती हैं, लेकिन ये कहीं ज्यादा पावरफुल होती हैं। इस तरह की बाइक में मजबूत बॉडी से लेकर कई हाईटेक फीचर्स दिए होते हैं। इनमें अलॉय व्हील, फ्रंट और रियर disk ब्रेक, एबीसी टेक्नोलॉजी जैसे हार्डवेयर फीचर भी होते हैं। इन बाइक का इंजन इतना पावरफुल होता है कि सैकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। हार्ले की बाइक की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ऐसे में इस प्रीमियम बाइक के ब्रेक फेल होने की समस्या चौंकाती है।

dilip chaturvedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned