scriptवाहन चोरी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला | high security registration number plate must for new vehicle | Patrika News
ऑटोमोबाइल

वाहन चोरी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

सरकार के इस फैसले से लगेगी वाहन चोरी पर लगाम
नंबर प्लेट से जुड़ा हुआ है मामला
अब वाहनों पर है सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना होगा अनिवार्य

Oct 07, 2019 / 05:22 pm

Vineet Singh

car theft

नई दिल्ली: वाहन चोरी की बढ़ती घटनाओं की वजह से अब केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद अब वाहनों पर है सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य हो जाएगा। दरअसल सरकार ने अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों की बिक्री पर डाटाबेस के जरिए नजर बनाकर रखेगी। सरकार के इस फैसले में वाहन निर्माता कंपनियों और डीलर्स का भी अहम योगदान है। दअसल जितनी वाहन बेचे जाएंगे उन सब का ब्योरा कंपनियों को रखना पड़ेगा जो सीधे सरकार के पास जाएगा।

निर्देशानुसार सरकार के इस डेटाबेस में वाहनों का जानकारी मेनटेन करना बेहद ही जरूरी होगा। सरकार ने 4 अक्टूबर को जारी आदेश को एक महीने में पूरा करने को कहा है। दरअसल इस फैसले का मुख्य उद्देश्य वाहनों की चोरी पर लगाम लगाना है। ये है सिक्योरिटी नंबर प्लेट एक जीपीएस चिप से लैस है जिसकी मदद से गाड़ियों को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। अगर गाड़ी चोरी भी होती है तब भी आसानी से इनका पता लगाया जा सकता है।

आपको बता दें कि GPS से लैस इस नंबर प्लेट को पुलिस कंट्रोल रूम और RTO बड़ी आसानी से ट्रैक कर सकता है। इसके साथ ही इस है इस है सिक्योरिटी नंबर प्लेट में लेजर मार्क और होलोग्राम भी दिए जाएंगे जिनकी मदद से गाड़ियों की की चोरी पर लगाम लगाईं जा सकती है।

आपको बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में अप्रैल 2019 से सिर्फ हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों की बिक्री का आदेश सुनाया था। इस आदेश के मुताबिक़ कंपनियां हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अपने डीलर्स को उपलब्ध कराएंगी। डीलरशिप पर ही इन गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबरप्लेट मिल जाएगा और अगर ये वाहन ग्राहकों के पास से चोरी होते हैं तो इन्हें आसानी से पुलिस स्टेशन और आरटीओ से ट्रैक किया जा सकता है।

Home / Automobile / वाहन चोरी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो