scriptHonda Amaze CNG Variant Could be Launch Soon Price features mileage | आ रहा है Honda की सबसे सस्ती कार का CNG अवतार? टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक | Patrika News

आ रहा है Honda की सबसे सस्ती कार का CNG अवतार? टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक

Honda Amaze कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में बेची जाने वाली सबसे सस्ती कार है। बीते दिनों के फेसलिफ्ट मॉडल को 7.20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया वहीं पिछले मॉडल के बेस 'E' ट्रिम की कीमत 6.32 लाख रुपये है।

नई दिल्ली

Updated: November 15, 2021 05:32:19 pm

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान कार Amaze के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। अब खबर आ रही है कि कंपनी इस कार के नए CNG वेरिएंट पर काम कर रही है और हाल ही में इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है।

honda_amaze-amp.jpg
Honda Amaze

हालांकि अभी इस बात की पुष्टी नहीं हो सकी है कि, ये होंडा अमेज का सीएनजी वेरिएंट है। लेकिन स्पाई तस्वीरों के अनुसार इस कार के एग्जास्ट में एक्स्ट्रा पाइप देखी जा सकती हैं। इसके अलावा कार के विंडशील्ड पर ‘ON TEST’ का स्टीकर भी साफ तौर पर देखा जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ये सीएनजी वेरिएंट ही है जिसकी टेस्टिंग की जा रही है। वहीं कुछ जानकारों का ये भी मानना है कि ये सामान्य उत्सर्जन टेस्टिंग है।

बहरहाल, जल्द ही इस बात की तस्दीक हो जाएगी कि, ये होंडा अमेज का सीएनजी मॉडल है या नहीं। बता दें कि, बीते कुछ महीनों में देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला था। जिसके बाद ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां अपने मौजूदा मॉडलों के CNG वेरिएंट्स को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही हैं। इस मामले में टाटा मोटर्स भी काफी तेजी से काम कर रहा है, कंपनी जल्द ही टिएगो के सीएनजी वेरिएंट को पेश कर सकती है।

honda-amaze-cng-amp.jpg
IMAGE CREDIT: GaadiWaadi

Honda Amaze कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में बेची जाने वाली सबसे सस्ती कार है। बीते दिनों के फेसलिफ्ट मॉडल को 7.20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया वहीं पिछले मॉडल के बेस 'E' ट्रिम की कीमत 6.32 लाख रुपये है। इस समय बाजार में इसका सेकेंड जेनरेशन मॉडल है, जिसे साल 2018 में पहली बार पेश किया गया था। वहीं इसके फेसलिफ्ट मॉडल बहुत ही मामूली अपडेट देखने को मिला है।

हालांकि होंडा ने इससे पहले सीएनजी वेरिएंट को पेश करने से इनकार किया था, इसलिए यह नियमित उत्सर्जन परीक्षण पर एक सामान्य पेट्रोल मॉडल भी हो सकता है। इस कार के पीछे की तरफ, अमेज लेटरिंग, आई-वीटीईसी और वैरिएंट बैज भी देखा जा सकता है और हम उम्मीद करते हैं कि होंडा निकट भविष्य में सीमित संख्या में ही सही लेकिन CNG वेरिएंट पेश कर सकती है।

वर्तमान में, Honda Amaze 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल और 1.5-लीटर i-DTEC डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन पहला 89 बीएचपी और 110 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है जबकि डीजल इंजन 99 बीएचपी और 200 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यदि कंपनी इसका CNG वेरिएंट पेश करती है तो इसकी पावर थोड़ी कम हो सकती है, जिसे केवल पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उतारा जा सकता है।

फोटो साभार: गाड़ीवाड़ी

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.