scriptHow to Change address on Driving License know process step by step | Driving License पर पता बदलने के लिए अब नहीं पड़ेगी RTO के चक्कर लगाने की जरूरत, मिनटों में समझे प्रोसेस | Patrika News

Driving License पर पता बदलने के लिए अब नहीं पड़ेगी RTO के चक्कर लगाने की जरूरत, मिनटों में समझे प्रोसेस

ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट पर कई राज्यों में कोरोनो के बढ़ते केस के कारण रोक लगा दी गई है।

नई दिल्ली

Updated: January 21, 2022 04:36:50 pm

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है, हालांकि कोरोनो के चलते लर्निंग लाइसेंस के लिए होने वाले टेस्ट को आरटीओ द्वारा लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी दिशा में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में Covid-19 के बढ़ते मामलों के बीच मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के लिए सभी नियुक्तियों को 6 जनवरी से निलंबित कर दिया गया है।

dl-amp.jpg
Driving License

यानी 6 जनवरी से आरटीओ में होने वाले सभी प्रकार के लाइसेंस के टेस्ट पर रोक लगा दी गई है। हालांकि अगर आप घर बैठे अपने ड्राइविंग लाइसेंस में पते से संबंधित बदलाव करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। हम आपको बता रहे हैं, कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन अपना पता बदल सकते हैं?


इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता


डीएल में पता बदलने के लिए आपको पंजीकरण प्रमाण पत्र, फॉर्म 33 आवेदन, नए पते का प्रमाण, प्रदूषण सट्रिफिकेट, वैध बीमा प्रमाणपत्र, फाइनेंसर से एनओसी, फॉर्म 60, फॉर्म 61 और पैन कार्ड की सत्यापित कॉपी, चेसिस और इंजन पेंसिल प्रिंट, मालिक की हस्ताक्षर पहचान आदि की आवश्यकता होगी।

ये भी पढ़ें : Tata Punch को टक्कर देने आ रही है Maruti Baleno पर बेस्ड नई SUV, कीमत हो सकती है 6 लाख से भी कम



कैसै बदले वर्तमान पता

इसके लिए सबसे पहले आप मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां जाकर अपना क्षेत्र चुनें, फिर ऑनलाइन आवेदन करें का चयन करें और इसके बाद में "ड्राइविंग लाइसेंस पर सेवाएं" विकल्प चुनें। जारी रखने से पहले डायलॉग बॉक्स में दिखाई देने वाले सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और जारी रखने वाले बटन पर क्लिक करें। इसके बाद एक पुराना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, जन्म तिथि, आरटीओ, राज्य और अन्य डेटा ध्यान से भरें, फिर आगे बढ़ने वाले बटन पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें : Ola Electric Scooter की पेमेंट के लिये आज से खुल रही हैं विंडो, जानें कैसे कर सकते हैं स्कूटर को घर लाने का प्रोसेस पूरा

वहीं स्थायी पते को मान्य करने के लिए सभी फ़ील्ड भरें और फिर "आगे बढ़ें" विकल्प का उल्लेख करने वाले विकल्प पर क्लिक करें। अब उस सूची से आपको ड्राइविंग लाइसेंस सेवा विकल्प में परिवर्तन का चयन करना होगा। यहां वह पता दर्ज करें जिसे आप अपने नए ड्राइविंग लाइसेंस में बदलना चाहते हैं, फिर कैप्चा इनपुट करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अगले पृष्ठ पर, आपको आवेदन संख्या खोजने की आवश्यकता होगी, जिसे आप भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट कर सकते हैं। फिर, आपको केवल उस बटन को दबाना है जिसमें नेक्स्ट बटन का उल्लेख है।

अंतिम में अब आपको अपने पुराने ड्राइविंग लाइसेंस और पते के प्रमाण की एक प्रति प्रदान करनी होगी। उसके बाद एक ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा। अपना आवेदन संख्या प्राप्त करने के बाद, आगे बढ़ें का उल्लेख करने वाले बटन पर क्लिक करने से पहले दस्तावेज़ अपलोड करें बॉक्स को नीचे स्क्रॉल करें और टिक करें। वहां फ़ाइल का चयन करें, अपना दस्तावेज़ अपलोड करें, और अगला बटन दबाएं। अब आपको भुगतान विकल्प चुनना होगा और फिर भुगतान गेटवे का उपयोग करके भुगतान करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.