scriptअपने वाहन के ऑनलाइन चालान पर ऐसे रखें नजर, मिनटों में समझे पूरा प्रोसेस | How to check e-challan status online Check step by step process here | Patrika News

अपने वाहन के ऑनलाइन चालान पर ऐसे रखें नजर, मिनटों में समझे पूरा प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2021 09:43:48 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

यदि किसी व्यक्ति को यातायात उल्लंघन के लिए नोटिस प्राप्त हुआ है, तो वह इसका भुगतान ऑनलाइन या निकटतम यातायात पुलिस स्टेशन में जाकर कर सकता है।

e-challan-amp.jpg

E-Challan Status

देश में वाहन को चलाते समय गलतियां करना आम बात है, कभी आप रेड लाइट को गलती से क्रॉस कर देते हैं, तो कभी अनजाने में अन्य किसी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन हो जाता है, ऐसे में ई-चालान नोटिस आपको आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाता है हालांकि आप अपने पंजीकृत पते पर भी भी नोटिस प्राप्त कर सकते हैं,

लेकिन अगर आप गलती से फोन पर आए एसएमएस को हटा देते हैं, या आपको अपने पंजीकृत पते पर नोटिस प्राप्त नहीं होता है, तो ऐसी दशा में आपको कैसे पता चलेगा कि आपके वाहन पर कितना चालान है, आइए बताते हैं, कि कैसे आप ऑनलाइन अपने वाहन के चालान का पता लगा सकते हैं।

 


ऐसे करें चालान का भुगतान


भारत में हर राज्य की एक अलग वेबसाइट होती है, जहां लोग राज्य की आधिकारिक परिवहन वेबसाइट पर जाकर अपने ट्रैफिक चालान का भुगतान करते हैं। वहीं व्यक्ति अपने ट्रैफ़िक चालान की स्थिति को ऑनलाइन जांचने के लिए echallan.parivahan.gov.in. वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को यातायात उल्लंघन के लिए नोटिस प्राप्त हुआ है, तो वह इसका भुगतान ऑनलाइन या निकटतम यातायात पुलिस स्टेशन में जाकर कर सकता है।

ये भी पढ़ें : Rolls-Royce की इलेक्ट्रिक कार टेस्टिंग के दौरान पहली बार आई नजर, इंटरनेट पर चर्चा का बाजार गर्म

 

 


कैसे लगाएं चालान का पता


सरकार द्वारा चलाई जा रही वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जाकर आप चेक ऑनलाइन सेवाओं पर टैप करें। इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेन्यू से चेक चालान स्टेटस पर टैप करें। आपको एक नया पृष्ठ दिखाई देगा। ई-चालान की स्थिति की जांच करने के लिए आप चालान संख्या, वाहन संख्या या डीएल नंबर जैसे विभिन्न विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद कैप्चा कोड डालें और ‘विवरण प्राप्त करें’। तो इस सरल प्रक्रिया के माध्यम से आप अपना चालान प्राप्त कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें : बजाज एक साल में तैयार करेगी 5 लाख इलेक्ट्रिक वाहन, Robotic’ प्लांट पर शुरू किया काम


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो