scriptकहीं आपकी कार का Engine Oil भी तो नहीं हो गया खराब, ऐसे करें जांच और हो जाएं बेफ्रिक | How to Check Engine Oil In Your Vehicle know the tips and be free | Patrika News

कहीं आपकी कार का Engine Oil भी तो नहीं हो गया खराब, ऐसे करें जांच और हो जाएं बेफ्रिक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 05:44:06 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

जरूरी है, कि आप समय समय पर अपने इंजन ऑयल की जांच करें। आइए बताते हैं, कि कैसे आप अपने इंजन को दुरुस्त रख सकते हैं।

engine_oil-amp.jpg

Engine Oil

हम भारतीय लोग वाहन को बेहद ही प्यार से अपने परिवार क हिस्से के रूप में रखते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके बारे में सिर्फ मकैनिक ही बता सकते हैं। हम बात कर रहे हैं, इंजन ऑयल की। आपको पता होना चाहिए कि यदि आप वाहन में कम इंजन ऑयल रखते हैं, तो आपके इंजन के आंतरिक भागों को नुकसान पहुंच सकता हैं। वहीं इंजन में ठीक से ऑयल नहीं लगाने पर आपकी कार खराब भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है, कि आप समय समय पर अपने इंजन ऑयल की जांच करें। इसक लिए आप हर दो सप्ताह में इसे चेक करते रहें। आइए बताते हैं, कि कैसे आप अपने इंजन को दुरुस्त रख सकते हैं।


सुनिश्चित करें कि आपका इंजन ठंडा हो


आपको हमेशा अपने इंजन के तेल को ठंडा रखना चाहिए। यदि आपका इंजन गर्म है तो उसे ठंडा होने दें, और अगले चरणों पर जाने से पहले प्रतीक्षा करें। इसकी जांच के लिए कार मैनुअल देखें क्योंकि कुछ कार निर्माता ठंडे इंजन पर आपके इंजन ऑयल की जांच करने का सुझाव नहीं देते हैं।



अपनी कार को समतल पर पार्क करें


अपनी कार ऐसी जगह पार्क करें जहां जमीन समतल हो। अपने वाहन को तिरछे या झुके हुए डेक पर पार्क करने से इंजन में तेल का गलत स्तर दिखाई देगा। एक बार जब आप सादे मैदान पर हों तो आगे के निरीक्षण के लिए हुड को पॉप करें। वहीं अपने इंजन ऑयल की जांच शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने अपनी कार को बंद कर दिया है।

अपने इंजन में पीले रंग की डिपस्टिक की जाँच करें

एक बार जब आप बोनट खोलते हैं, तो आपको पीले रंग की डिपस्टिक दिखाई देगी जो इंजन के बीच में होगी। आपको इसे बाहर निकालना चाहिए और एक साफ कपड़े से पोंछना चाहिए। जब आप इसे साफ कर लें, तो इसे वापस अंदर डालें और फिर कुछ सेकंड के बाद इसे बाहर निकालें। आप तेल के निशान को नोटिस करेंगे और तेल के स्तर को समझेंगे। तेल का निशान न्यूनतम और अधिकतम अंकन के बीच होना चाहिए। यहां कहने की जरूरत नहीं है, कि अगर तेल कम है, तो इसे जल्द से जल्द ऊपर करें। याद रखें कि एक ही इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें और तेल का ग्रेड न बदलें।


ऑयल फिलर कैप


आप ऑयल फिलर कैप का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको डिपस्टिक के पास मिलेगा। इसमें याद रखें और कोशिश करें कि इंजन के किसी अन्य हिस्से पर तेल न गिरे। तेल के स्तर की फिर से जाँच करने से पहले इसे कुछ सेकंड दें। हर दो हफ्ते में अपने तेल की जांच करें और अगर आपका तेल गंदा है, तो उसे बदल दें। यदि यह कम है, तो इसे न्यूतम स्तर से ऊपर रखें। एक सामान्य स्तर के लिए आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो