scriptHow to Claim for Car Insurance which docs you need approve check here | Car Insurance Claim के लिए कैसे करें अप्लाई और कौन-से कागजात की पड़ेगी जरूरत, मिनटों में यहां समझें पूरा प्रोसेस | Patrika News

Car Insurance Claim के लिए कैसे करें अप्लाई और कौन-से कागजात की पड़ेगी जरूरत, मिनटों में यहां समझें पूरा प्रोसेस

आज भी कुछ लोग इस प्रोसेस के बारे में नहीं जानते हैं, जिसके चलते उनके समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। आइए आपको बताते हैं, कि कैसे मिनटों में करें Car Insurance Claim?

नई दिल्ली

Updated: March 21, 2022 01:25:50 pm

Car Insurance Claim Process : वाहन इंश्योरेंस एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हर कार मालिक के लिए जरूरी है। भारत में कानूनी रूप से गाड़ी चलाने के लिए कार बीमा आवश्यक है, यह बीमा ना सिर्फ दुर्घटना में बल्कि आपदाओं और जोखिमों की स्थिति में भी वाहन की आर्थिक रूप से सुरक्षा करता है। क्योंकि, चाहे आप कितनी भी सावधानी से गाड़ी चलाएँ कोई भी दुर्घटना कभी भी हो सकती है।

car-amp.jpg
Car Insurance Claim Process

आपको यह हम पहले कई बार अपने लेख में बता चुके हैं, कि कैसे कार इंश्योरेंस को खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए। खैर, बीमा पॉलिसीधारक क्लेम करते समय कई तरह की परेशानी से गुजरते हैं, हालांकि, मार्डन तकनीक के साथ कार इंश्योरेंस क्लेम करना काफी आसान हो गया है, लेकिन आज भी कुछ लोग इस प्रोसेस के बारे में नहीं जानते हैं, जिसके चलते उनके समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। आइए आपको बताते हैं, कि कैसे मिनटों में करें क्लेम :


इन दस्तावेजों को करें तैयार

कार इंश्योरेंस क्लेम के लिए एक क्लेम फॉर्म लें, और इसे पूरी तरह से भरकर हस्ताक्षर करें। यदि दुर्घटनाग्रस्त हुआ वाहन कंपनी का है, तो कंपनी की मुहर और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के हस्ताक्षर आवश्यक हैं। इसके बाद दुर्घटना के समय वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र और चालक के लाइसेंस के सत्यापित के लिए दोनों की फोटोकॉपी भी साथ में लागएं।



ये भी पढ़ें : देश के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर Bounce Infinity की शुरू हुई Test Ride, स्वैपेबल बैटरी तकनीक के साथ महज 499 रुपये में कर सकते हैं बुक



यदि दुर्घटना में मृत्यु, चोट या तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान होता है, तो FIR की कॉपी भी साथ में रखें। इसके बाद, कार और क्षति का आकलन करने के लिए Insurance कंपनी द्वारा एक प्रतिनिधि भेजा जाएगा। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्षतिग्रस्त कार का निरीक्षण करने से पहले उसे किसी भी मैकेनिक को ना छूनें दें। इन सभी टिप्स को अपनाकर आप कार इंश्योरेंस के लिए आसानी से क्लेम कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.