scriptअब पुराने टायर को ट्यूबलेस टायर में ऐसे करें तब्दील, न होगा पंचर न होगा नुकसान | How to Convert Simple Tyre into Tubeless Tyre | Patrika News

अब पुराने टायर को ट्यूबलेस टायर में ऐसे करें तब्दील, न होगा पंचर न होगा नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2018 03:25:41 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

आजकल ज्यादातर वाहनों में ट्यूबलेस टायर का उपयोग किया जाता है। अगर आप भी अपने पुराने टायर को Tubeless Tyre में तब्दील करना चाहते हैं तो बस ये कीजिए।

Tubeless Tyre

आज के समय में ज्यादातर कंपनियां वाहनों में ट्यूबलेस टायर लगाकर देती हैं। Tubeless Tyre ट्यूबलेस टायर में पंचर होने का डर कम होता है और अगर पंचर हो भी जाता है तो आप उस वाहन को घर से चलाकर ले जा सकते हैं। इस टायर को पंचर हो जाने के बाद पूरा बाहर निकालने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि इसमें पंचर बाहर से ही लग जाता है। अगर आपके वाहन में ट्यूबलेस टायर नहीं है तो अब आपको इसके लिए नया टायर खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आप उसी पुराने टायर को ट्यूबलेस टायर में तब्दील कर सकते हैं। यहां हम जानेंगे कि किस तरह से सामान्य टायर को ट्यूबलेस टायर में बदला जाता है।

ट्यूबलेस टायर बनाने के लिए एलॉय व्हील की जरूरत होगी, क्योंकि रिम में ट्यूबलैस टायर काम नहीं कर सकता है। एलॉय व्हील मजबूत होना चाहिए और अच्छी कंपनी का ही होना चाहिए। एलॉय व्हील लेने के बाद उसमें ट्यूबलेस टायर फिट किया जा सकता है। इसके बाद आप पंचर रिपेयर करने वाला सीलेंट ले आइए। इसके बाद सामान्य टायर को ट्यूबलेस टायर में बदलने के लिए टायर में 400 मिली सीलेंट डालिए। सीलेंट टायर की जगह में फैल जाएगा और उसे पूरा कवर कर लेगा। जब आपकी गाड़ी पंचर हो जाएगी तो उसे अपने आप भर देगा। इससे आपको ये फायदा होगा कि टायर पंचर होने की समस्या से ही छुटकारा मिल जाएगा।

बाजार से जाकर एक एलॉय व्हील खरीद कर लाइए, ध्यान रहे कि एलॉय व्हील अच्छी कंपनी का ही हो। इसके बाद पुराने टायर को पानी से धोकर साफ कीजिए और उसके बाद उसे सूखे कपड़े से साफ करके धूप में रख दीजिए। जब टायर पूरा सूख जाए तो उसके बाद एलॉय व्हील लीजिए और उसमें हवा भरने वाली नलकी फिट कर दीजिए और टायर को उसमें लगाइए। फिर टायर में पंचर लिक्विड को डालिए और उसके बाद टायर में हवा भरिए। इसके बाद टायर को घुमाइए, जिससे लिक्विड टायर में सभी तरफ फैल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो