scriptHow to Convert your Petrol or Diesel Car into Electric know cost | अब आपकी पेट्रोल और डीजल कार भी बन सकती है इलेक्ट्रिक, नहीं आएगा ज्यादा खर्च | Patrika News

अब आपकी पेट्रोल और डीजल कार भी बन सकती है इलेक्ट्रिक, नहीं आएगा ज्यादा खर्च

अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कैसे आप अपने पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 10, 2022 12:22:08 pm

देश में ईंधन की बढ़ती कीमत भारतीय ग्राहकों के लिए समस्या का कारण बन गई हैं, लोग जहां पहले पेट्रोल और डीजल वाहनों को खरीदते थे, वहीं अब इलेक्ट्रिक कारों की तरफ रुख कर रहे हैं, हालांकि वर्तमान में बाजार में कुछ ही वाहन कंपनियां ईवी की पेशकश करती हैं, और उनकी कीमत आम आदमी के बजट से बाहर होती है।

electric_car-amp.jpg
इलेक्ट्रिक कार

तो ऐसे में कैसे आप अपनी जेब पर पड़ने वाले ईंधन की कीमत के बोझ को कम कर सकते हैं। अब या तो आप इलेक्ट्रिक कार खरीदें, या फिर अपनी मौजूदा कार को इलेक्ट्रिक में बदल दें। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कैसे आप अपने पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं।


एक सामान्य कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने में कितना खर्च आएगा?

एक सामान्य कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने में 4 से 5 लाख रुपये का खर्च आता है, यह कीमत पूरी तरह से मोटर की वाट पॉवर और आपके द्वारा कार में इस्तेमाल की जा रही बैटरियों की क्षमता पर निर्भर करती है। साधारण वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने का काम ज्यादातर हैदराबाद की कंपनियां करती हैं, यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि यह काम उन कंपनियों द्वारा किया जाता है जो इलेक्ट्रिक कारों के लिए पुर्जे बनाती हैं।



ये भी पढ़ें : Tata की इस लोकप्रिय कार का जल्द ही आएगा ऑटोमैटिक वैरिएंट, सोशल मीडिया पर की पुष्टि




इलेक्ट्रिक कार बनाने का क्या है प्रोसेस


मोटर, नियंत्रक, रोलर्स और बैटरी का उपयोग करके सामान्य कारों को इलेक्ट्रिक कारों में परिवर्तित किया जा सकता है। आपकी कार की कीमत इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने अपनी कार में कितनी किलोवाट की बैटरी और कितनी किलोवाट की मोटर लगाई है। 20 किलो वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलो वॉट की लिथियम-आयन बैटरी की कीमत लगभग 4 लाख रुपये तक होती है।


पेट्रोल, डीजल या इलेक्ट्रिक कौन है किफायती


उदाहरण के तौर पर देखें तो Tata Nexon के पास तीनों विकल्प हैं: पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक। Tata Nexon पेट्रोल और डीजल में 16 से 22 किलोमीटर का माइलेज देती है, यानी अगर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर मानी जाए और माइलेज 16 किमी प्रति लीटर आता है, तो आपका खर्च प्रति किलोमीटर लगभग 6.25 पैसे होगा।

ये भी पढ़ें : Tesla के सीईओ एलन मस्क ने हर घंटे कमाए 1.41 बिलियन डॉलर, शेयर में दिखा जबरदस्त उछाल

वहीं अगर डीजल को 95 रुपये प्रति लीटर और माइलेज को 22 किलोमीटर प्रति लीटर माना जाए तो आपका खर्च प्रति किलोमीटर करीब 4.31 रुपये होगा। इसके साथ ही Tata Nexon EV की बात करें तो फुल चार्ज होने पर यह 30.2 यूनिट बिजली खर्च करती है, अगर हम बिजली की लागत के रूप में 6 / यूनिट के हिसाब से फुल चार्ज होने में 181.2 रुपये खर्च होते हैं, वहीं फुल चार्ज पर नेक्सॉन लगभग 300km तक की रेंज देने में सक्षम है। जिसकी कीमत प्रति किलोमीटर 60 पैसे के करीब होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 19 मरीजों की मौत, जनवरी में ये आंकड़ा सबसे ज्यादा, इधर तेजी से बढ़ रही एक्टिव मरीजों की संख्याUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सुभासपा अध्यक्ष कहां से लड़ेंगे चुनाव, ये अभी तक रहस्यWeather Update: राजस्थान में 26 व 27 जनवरी को अति शीतलहर का अलर्ट, 31 तक आसमान साफRepublic Day 2022: परेड में इस बार नहीं होगी दिल्ली-बंगाल की झांकी, सिर्फ 12 राज्यों ही होंगे शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.