scriptमहज 1 लीटर पेट्रोल में लंबी दूरी तय करेगी बाइक, बस रखे दो चीजों का खास ख्याल | How To Increase Bike Mileage by Simple Tricks | Patrika News

महज 1 लीटर पेट्रोल में लंबी दूरी तय करेगी बाइक, बस रखे दो चीजों का खास ख्याल

Published: Apr 05, 2020 07:17:35 pm

Submitted by:

Vineet Singh

बाइक्स को चलाना आपकी जेब पर बोझ डाल सकता है ऐसे में अगर आप चाहे तो कुछ टिप्स अपनाकर बाइक का माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

bajaj Ct100

bajaj Ct100

नई दिल्ली: मौजूदा समय में मार्केट में जितनी भी बाइक्स मौजूद हैं उन सब में माइलेज का यीशु आता ही आता है। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि अब लोग ज्यादा पावरफुल बाइक से खरीदते हैं जिनमें हाई पावर का इंजन लगा होता है जो तेल की ज्यादा खपत करता है।
इन बाइक्स को चलाना आपकी जेब पर बोझ डाल सकता है ऐसे में अगर आप चाहे तो कुछ टिप्स अपनाकर बाइक का माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

एयर फिल्टर: एयर फिल्टर बाइक के बीच वाले हिस्से में लगाया जाता है जो इंजन में साफ हवा पहुंचाने का काम करता है जिससे इंजन अपनी फुल पावर से काम कर सके। बिना हवा के इंजन ठीक से काम नहीं करता है और बाइक ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करती है ऐसे में आपको हर दूसरे महीने इस एयर फिल्टर को बदलवा देना चाहिए यह ज्यादा महंगा भी नहीं मिलता है और आप खुद ही इसे लगा भी सकते हैं।
ऑयल फिल्टर: ऑयल फिल्टर भी एक बेहद कम कीमत पार्ट है जिसे आप महज 70 से ₹80 में मार्केट से खरीद सकते हैं। ऑयल फिल्टर आपकी बाइक में मौजूद इंजन ऑयल को साफ करता है जिससे इंजन में किसी तरह की गंदगी ना जाए और इंजन अपनी फुल पावर से काम करें और ज्यादा माइलेज थे। आपको हर दूसरे या तीसरे महीने पर इस ऑयल फिल्टर को चेंज करवा देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो