scriptबाइक का माइलेज बढ़ाना अब आपके हाथ में, बस करना पड़ेगा ये काम | how to increase bike mileage by these tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

बाइक का माइलेज बढ़ाना अब आपके हाथ में, बस करना पड़ेगा ये काम

Old Bikes में तेजी से कम होने लगता है माइलेज
बढ़ाया जा सकता है पुरानी बाइक का माइलेज
बस फॉलो करें ये टिप्स

Sep 07, 2019 / 02:27 pm

Vineet Singh

bike mileage
नई दिल्ली : समय के साथ अच्छे से अच्छा माइलेज देने वाली बाइक भी पेट्रोल पीने लगती हैं। ऐसा समय के साथ बाइक के पार्ट्स पुराने हो जाने से होता है। दरअसल पुराने बाइक के पार्ट्स ठीक ढंग से काम नहीं करता हैं और यही वजह है कि बाइक का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पुराने से पुरानी बाइक का माइलेज बढ़ाया जा सकता है ( Bike mileage Increase tips )।
गैर जरूरी पार्ट्स हटवा दें : कई बार लोग अपने बाइक को किसी नुसान से लिए उसमें भारी भरकम प्रोटेक्टिव गियर लगवा लेते हैं। ये गियर काफी भारी होता है जिससे इंजन पर दबाव पड़ता है और बाइक ज्यादा तेल पीने लगती है। आपको सिर्फ जरूरी पोटेक्टिव गियर्स को ही बाइक में लगाना चाहिए। इससे बाइक के माइलेज में फर्क दिखने लगेगा।
सर्विसिंग है जरूरी : जब बाइक नई होती है तब तो लोग समय से इसकी सर्विसिंग कराते लेकिन समय बीतने के साथ लोग इसकी सर्विसिंग में लापरवाही बरतते हैं। अच्छे माइलेज के लिए सर्विसिंग बेहद जरूरी है। ऐसे में आपको समय से अपनी बाइक की सर्विसिंग करवा लेनी चाहिए इससे बाइक के पार्ट्स दुरुस्त रहते हैं और बाइक अच्छा खासा माइलेज भी देती है।
पिछले टायर्स पतले रखें : माइलेज ठीक रखने में बाइक के पिछले टायर्स का अहम योगदान होता है। बाइक के पिछले टायर्स को हमेशा पतला रखना चाहिए। दरअसल पिछले टायर्स अगर चौड़े हों तो ये आपकी बाइक के इंजन पर ज्यादा जोर डालते हैं ऐसे में आपको बाइक के पिछले टायर्स को पतला रखना चाहिए।
ट्रिपलिंग से बचें : आपको हमेशा बाइक पर ट्रिपलिंग से बचना चाहिए। दरअसल इससे बाइक के इंजन पर जोर पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है।

Home / Automobile / बाइक का माइलेज बढ़ाना अब आपके हाथ में, बस करना पड़ेगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो