scriptऐसे बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, नहीं पड़ेगी मैकेनिक के पास जाने की जरूरत | How To Increase Car Mileage By Simple Tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

ऐसे बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, नहीं पड़ेगी मैकेनिक के पास जाने की जरूरत

Car Mileage बढ़ाना होता है बेहद मुश्किल काम
आप बेहद आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज
बस फॉलो करनी पड़ती कुछ सिंपल टिप्स

Dec 11, 2019 / 04:21 pm

Vineet Singh

Car Mileage Increase

नई दिल्ली: जब कारें पुरानी हो जाती हैं तो उनका माइलेज भी कम हो जाता है, ऐसे में अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करें तो आप कार का माइलेज बूस्ट कर सकते हैं। ख़ास बात ये है कि कार का माइलेज बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ती है साथ ही आपको मैकेनिक के पास भी नहीं जाना पड़ता है। तो चलिए आप भी जान लीजिए कौन सी हैं वो टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं ( Increase car mileage )।

टेस्टिंग के दौरान नजर आई Mahindra Bolero Bs6, जानें कब तक होगी लॉन्च

कैसे बढ़ाएं माइलेज ( Tips to Increase car mileage )

1. ओवरलोडिंग से बचें

कई बार लंबे ट्रिप्स में लोग अपनी कार को ओवरलोड कर लेते हैं, ऐसे में आपकी कार का माइलेज कम हो जाता है। दरअसल ओवरलोडिंग का सीधा प्रभाव कार के इंजन पर पड़ता है अगर आप बार-बार ऐसा करते हैं तो इससे इंजन की लाइफ कम होने का ख़तरा बना रहता है।

2. कंपनी फिटेड टायर्स का करें इस्तेमाल

कई लोग कार खरीदते ही उसके पतले और हल्के टायर्स चेंज करवा देते हैं और उनकी जगह पर चौड़े और भारी-भरकम टायर्स लगवा लेते हैं, ये टायर्स देखने में तो काफी एग्रेसिव लगते हैं लेकिन इनसे कार के माइलेज पर काफी असर पड़ता है क्योंकि ये इंजन पर लोड डालते हैं जिससे माइलेज कम हो जाता है।

3. भारी भरकम क्रैश गार्ड से बचें

कुछ लोग नई कार को खरीदते ही उसमें मेटल के भारी-भरकम क्रैश ग्रार्ड लगवा देते हैं, इन क्रैश गार्ड का वजन ज्यादा होने की वजह से कार के इंजन पर प्रभाव पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है।

1.4 टन वजन उठा सकती है Bolero पिकअप, 3 साल की वारंटी के साथ हुआ लॉन्च

4. सही गियर पर चलाएं कार

लोग इस बात को जानते हैं कि कार को सही गियर पर चलाना कितना जरूरी होता है, इसके बावजूद लोग कार को ठीक गियर पर नहीं चलाते हैं जिसकी वजह से माइलेज कम होता है और आपकी जेब पर बोझ पड़ता है।

Home / Automobile / ऐसे बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, नहीं पड़ेगी मैकेनिक के पास जाने की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो