scriptSpark Plug का रख-रखाव है बेहद जरूरी, खराब होने पर इंजन से लेकर माइलेज पर पड़ता है असर | How To Keep Fit Bike Engine Spark Plug | Patrika News

Spark Plug का रख-रखाव है बेहद जरूरी, खराब होने पर इंजन से लेकर माइलेज पर पड़ता है असर

Published: Jun 07, 2020 05:37:33 pm

Submitted by:

Vineet Singh

स्पार्क प्लग इंजन में स्पार्क जनरेट करता है जिससे इंजन स्टार्ट हो जाता है और लगातार काम करता रहता है। अगर Spark plug ना चले ( spark plug damage ) तो बाइक स्टार्ट नहीं होती है।

Spark Plug Care Tips

Spark Plug Care Tips

नई दिल्ली: किसी भी बाइक के लिए जितना जरूरी उसका इंजन होता है उतना ही जरूरी उसमें लगा हुआ छोटा सा स्पार्क प्लग ( bike spark plug ) ( spark plug ) होता है। स्पार्क प्लग देखने में भले ही छोटा हो लेकिन यह बाइक में सबसे जरूरी काम करता है। स्पार्क प्लग इंजन में स्पार्क जनरेट करता है जिससे इंजन स्टार्ट हो जाता है और लगातार काम करता रहता है। अगर Spark plug ना चले ( spark plug damage ) तो बाइक स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में स्पार्क प्लग का काम बेहद ही जरूरी है। आपने देखा होगा बारिश या सर्दियों के मौसम में आपकी बाइक स्टार्ट होने में समय लेती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यही वह दो मौसम है जिनमें spark plug को सबसे ज्यादा नुकसान होता है। अगर बाइक की सर्विसिंग के साथ स्पार्क प्लग की भी सर्विसिंग ( spark plug servicing ) ( bike care ) ना की जाए तो इसे स्टार्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे भी आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्पार्क प्लग को कैसे फिट रखा जा सकता है जिससे आप एक ही बार में अपनी बाइक को स्टार्ट कर पाए वह भी बिना किसी मशक्कत के।
बारिश में बचाएं

कई बार बारिश के मौसम में लोग अपनी बाइक को खुले में पार्क कर देते हैं, अगर कई दिनों तक आपकी बाइक बाहर पार्क रहे तो इसके स्पार्क प्लग में दिक्कत आ सकती है जिसका नतीजा ये होता है कि जब भी आप अपनी बाइक स्टार्ट करते हैं तो बाइक स्टार्ट नहीं होती है और आपको बाइक स्टार्ट करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।
ठीक से फिट करें स्पार्क प्लग

कई बार बाइक का स्पार्क प्लग बदलने के दौरान आप इसे ठीक तरीके से टाइट नहीं करते हैं जिसकी वजह से जब भी आप किक मारते हैं या फिर सेल्फ स्टार्ट लेते हैं तो बाइक स्टार्ट नहीं होती है। इसलिए जब भी स्पार्क प्लग बदलवाएं तो इसे अच्छे से टाइट करें जिससे स्पार्क इंजन तक सही तरीके से पहुंच जाए।
कार्बन साफ़ करना जरूरी है

अगर आपने सालों तक अपनी बाइक का स्पार्क प्लग नहीं बदला है तो इसे खोलकर अच्छे से साफ़ कर लें, दरअसल लंबे समय तक इस्तेमाल होने के बाद स्पार्क प्लग पर कार्बन जम जाता है, नतीजतन बाइक स्टार्ट होने में दिक्कत होती है।
खुला ना छोड़े स्पार्क प्लग

किसी भी स्पार्क प्लग को कभी भी बाहर खुला ना छोड़ें, दरअसल कई बार लोग स्पार्क प्लग को खुला छोड़ देते हैं ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है और बाइक में आग भी लग सकती है।
आपको कोशिश करनी चाहिए कि जब भी आप अपनी बाइक को सर्विसिंग के लिए ले जाए तो स्पार्क प्लग को भी अच्छी तरह से साफ करवाना ना भूलें। दरअसल ठंड और बारिश की वजह से बाइक के स्पार्क प्लग को नुकसान होता है ऐसे में आपको इसकी खास केयर करनी चाहिए। स्पार्क प्लग पर कार्बन जम जाने की वजह से यह ठीक तरह से काम नहीं करता है। अगर यह लंबे समय तक काम ना करें तो आप कोई से बदलवा ना ही ठीक होता है मार्केट में यह आसानी से मिल जाता है जिसे आप खुद ही चेंज भी कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो