scriptइंजन वार्म-अप करने से खर्च होता है पेट्रोल, सर्दियों में कार को दुरुस्त रखने का सही तरीका जान लें | How To Keep Fit Your Car In Winters | Patrika News

इंजन वार्म-अप करने से खर्च होता है पेट्रोल, सर्दियों में कार को दुरुस्त रखने का सही तरीका जान लें

Published: Dec 15, 2019 04:10:02 pm

Submitted by:

Vineet Singh

सर्दियों में कार को इन तरीकों से रख सकते हैं फिट ( Car Care in Winters )
ज्यादातर लोग सर्दियों में काफी देर तक स्टार्ट करते हैं कार
कार को स्टार्ट करने में बर्बाद होता है काफी समय

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम ( winter season ) भारत में आ चुका है। इस मौसम में वैसे तो लोगों को कई तरह की समस्या होती हैं लेकिन कार मालिकों की दिक्कत कुछ ज़्यादा है। दरअसल कार चलाने वालों को हर रोज़ सर्दियों के मौसम में सुबह जल्दी उठकर कार को स्टार्ट करके छोड़ना होता है जिससे इंजन वार्म-अप हो जाए और ड्राइविंग के वक्त बंद ना हो। इस वजह से कार का ज्यादा पेट्रोल खर्च होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी कार सर्दियों के मौसम में स्टार्ट होने में समय नहीं लेगी ( car care in winter )।

भारत में अब लीज़ पर ले पाएंगे Volkswagen की कारें, चुकानी पड़ेगी बेहद कम कीमत

खुले आसमान के नीचे ना करें पार्क

दरअसल खुले आसमान के नीचे कार पार्क करने पर आपकी कार के ऊपर रात-भर ओस पड़ती है जिससे वो ठंडी हो जाती है और इंजन भी ठंडा हो जाता है जिसकी वजह से कार को स्टार्ट होने में समय लगता है। ( tips to car care in winter )

भूलकर भी न नजरंदाज करें कार की बैटरी को, इंजन से ज्यादा हो जाता है खर्चा

इंजन ऑयल समय से बदलवाएं

इंजन ऑयल ( Engine Oil ) काफी समय पुराना हो जाता है तो ये गाढ़ा हो जाता है। इंजन ऑयल गाढ़ा होने की वजह से कार स्टार्ट होने में समय लेती है। इंजन ऑयल जब पतला रहता है तो कार आसानी से स्टार्ट हो जाती है।

कार सर्विस के नाम पर लगाया जाता है लाखों का चूना, इस तरह से चलता है ये गोरखधंधा

बैटरी रखें चार्ज

सर्दियों के सीजन में कार की बैटरी ( car battery ) का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है इसलिए बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, ऐसे में आपको ध्यान रखना होता है कि कार की बैटरी को समय से चार्ज करवा लें नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो