scriptHow to pay Traffic Challan online via official echallan parivahan gov | Traffic Challan: कट जाए चालान तो घर बैठे Online कर लें ये काम, नहीं तो देना होगा डेढ़ गुना जुर्माना | Patrika News

Traffic Challan: कट जाए चालान तो घर बैठे Online कर लें ये काम, नहीं तो देना होगा डेढ़ गुना जुर्माना

Traffic Challan की राशि का समय पर भुगतान करना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि दोबारा पकड़े जाने पर चालान जुर्माने की राशि को डेढ़ गुना देने का प्रावधान है।

नई दिल्ली

Published: June 16, 2022 04:56:13 pm

How To Pay Traffic Challan Online: सड़क पर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यातायात नियमों को सख्त किया गया है, ताकि किसी की लापरवाही के चलते जान पर न बन आए। लेकिन बावजूद इसके ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन लगातार जारी है। हालांकि मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन (Motor Vehicle Act Amendment) कर ट्रैफिक चालान के जुर्माने की राशि को कई गुना बढ़ाया भी गया है ताकि लोग इसका कड़ाई से पालन करें। इसके अलावा एक ही अपराध के लिए दोबारा पकड़े जाने पर डेढ़ गुना जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।

traffic_challan_-amp.jpg
How To Pay Traffic Challan Online Via Official Website


यदि आप भी कार, बाइक या फिर कोई भी वाहन चलाते हैं और आपके वाहन का चालान कट गया है तो तत्काल इसे जमा करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि नियमों के अनुसार यदि कोई शख्स किसी ट्रैफिन नियम का दोबारा उल्लंघन करते पाया जाता है, तो उसके चालान की राशि डेढ़ गुना तक बढ़ जाती है। यदि आप चाहते हैं कि आपके जेब पर ये अतिरिक्त भार न पड़े तो तत्काल ही अपने पुराने चालान को जमा करें। इसके लिए आपको किसी सरकार दफ़्तर के भी चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है, आप ये काम बड़े ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन (Online) ही कर सकते हैं।

सरकारी डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप अपने घर या कार्यालय में आराम से अपने चालान का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। इसे ई-चालान (E-Challan) कहा जाता है, जो एक कंप्यूटर जनित चालान है जो उन ड्राइवरों को जारी किया जाता है जो यातायात नियम तोड़ते हुए पकड़े गए हैं। यह एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसमें एंड्रॉइड आधारित मोबाइल ऐप और वेब इंटरफेस शामिल है, जिसे परिवहन प्रवर्तन अधिकारियों और यातायात पुलिसकर्मियों की सुविधा के उद्देश्य से विकसित किया गया है। तो आइये आसान स्टेप्स में जानते हैं ऑनलाइन ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) भरने की पूरी प्रक्रिया।


अपनाएं ये आसान स्टेप्स:

1)- आपको डिजिटल ट्रैफिक वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद 'चेक चालान स्टेटस' पर टैप करें और आगे बढ़ें।

2)- अपने चालान की वर्तमान स्थिति की जांच करने के लिए अब अपना चालान नंबर, वाहन नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस (DL) नंबर दर्ज करें।

3)- ऊपर दिए गए कैप्चा के साथ आपके द्वारा चुने गए विकल्प दर्ज करें और 'विवरण प्राप्त करें' या 'Get Details' पर क्लिक करें।

4)- यह आपके चालान का विवरण और स्थिति दिखाएगा। आप ध्यान दें कि यदि चालान जारी नहीं किया गया है, तो पंक्ति खाली रहेगी। साथ ही, आप अपने वाहन के लिए अब तक दर्ज किए गए चालानों की कुल संख्या को भी ट्रैक कर सकते हैं।


5)- यदि आपका चालान स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है तो आप पोर्टल से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा, और आपको 'भुगतान विकल्प' मिलेगा।

6)- यहां पर 'अभी भुगतान करें' या 'Pay Now' पर क्लिक करें और भुगतान का तरीका चुनें।

7)- सफलता पूर्वक पेमेंट होने के बाद आपको अपने ई-चालान पर लेनदेन आईडी के साथ एक 'भुगतान सफल' या 'Payment Successful' का मैसेज मिलेगा। आपको इसे भविष्य के संदर्भ के लिए संभाल कर रखना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबारAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.