script

Car Care : ऐसे करें कार क्लच का इस्तेमाल नहीं तो खराब हो जाएगी आपकी कार

Published: Jul 02, 2020 04:51:53 pm

Submitted by:

Vineet Singh

बहुत सारे लोग क्लच का इस्तेमाल गलत तरीके से करते हैं ऐसे में कार पर बुरा असर पड़ता है। ( Car Clutch ) ( Pressing Car Clutch Too Much ) ( Car Clutch Use ) ( Car Clutch Misuse ) इससे कई तरह की दिक्कतें हो जाती। माइलेज से लेकर पिकअप तक आपकी कार में बहुत सारी दिक्कतें आ जाती है लेकिन आप फिर भी नहीं समझ पाते हैं

How to Use Car Clutch While Driving

How to Use Car Clutch While Driving

कई बार आपने देखा होगा कि‌‌ कार चलाने के दौरान बहुत सारे लोग क्लच को लेकर काफी लापरवाही बरसते हैं। दरअसल क्लच एक अहम पार्ट होता है जिससे आपकी कार के ट्रांसमिशन को कंट्रोल किया जाता। क्लच की मदद से आप गियर बदलते हैं जिससे आपकी गाड़ी स्पीड लेती है। बहुत सारे लोग क्लच का इस्तेमाल गलत तरीके से करते हैं ऐसे में कार पर बुरा असर पड़ता है। ( Car Clutch ) ( Pressing Car Clutch Too Much ) ( Car Clutch Use ) ( Car Clutch Misuse ) इससे कई तरह की दिक्कतें हो जाती। माइलेज से लेकर पिकअप तक आपकी कार में बहुत सारी दिक्कतें आ जाती है लेकिन आप फिर भी नहीं समझ पाते हैं ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज्यादा क्लच लेने से क्या क्या दिक्कत है आपके सामने पेश आते हैं।

माइलेज होता है

ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं लेकिन अगर आप क्लच का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी कार का माइलेज धीरे-धीरे कम होने लगता है। अगर आप लंबे समय तक ऐसा करते रहे हैं तो माइलेज इतना कम हो जाएगा कि हर महीने आपको हजारों रुपए का पेट्रोल और डीजल अपनी कार में भरवाना पड़ेगा और तब भी यह कम पड़ेगा वैसे मैं आपको सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही क्लच का इस्तेमाल करना है और गियर बदलते समय।

क्लच पैड होता है खराब

जब आप बेवजह ज्यादा क्लच का इस्तेमाल करते हैं तो क्लच पैड भेजने लगता है और यह खराब हो जाता है। एक बार तलाश पैड खराब हो जाता है तो आपकी कार का पिकअप एकदम से कम हो जाता है। आप समझ भी नहीं पाते हैं और कार को पिकअप लेने में काफी दिक्कत होती है।

गियर बदलने में दिक्कत

अगर एक बार आपकी कार के क्लास में किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो फिर आपको गियर बदलने में काफी मुश्किल होगी दरअसल जब क्लच पूरी तरह से सही रहता है तभी आप अपनी कार में ढंग से गियर लगा सकते हैं नहीं तो आपको गियर डालने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है नहीं तो अगर गैर ढंग से ना लगाया जाए तो इसके टूटने के भी चांसेस रहते हैं।

तेज स्पीड में ब्रेक मारना

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो काफी तेज स्पीड में बिना तलाक लिए ब्रेक मारते हैं ऐसे लोगों को पता होना चाहिए कि इससे क्लच प्लेट खराब होता है और कलर्स पर बुरा असर पड़ता है अगर आप लंबे समय से ऐसा करते हैं तो इसका असर इंजन पर भी पड़ता है।

इंजन पर दबाव

एक बार क्लच प्लेट खराब हो जाने के बाद जब भी आप पिकअप लेते हैं तो इसमें काफी समय लगता है ऐसे में इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और आपकी कार ज्यादा पेट्रोल या डीजल का इस्तेमाल करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो