scriptBike Mileage बढ़ाने के लिए फॉलो करें 4 सिंपल टिप्स, हर महीने बचेगा हज़ारों का पेट्रोल | Increase Bike Mileage By Following 4 Simple Tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Bike Mileage बढ़ाने के लिए फॉलो करें 4 सिंपल टिप्स, हर महीने बचेगा हज़ारों का पेट्रोल

अगर आप बाइक चलाने का सही तरीका जान लें तो इसके माइलेज को कम होने से रोका जा सकता है साथ ही साथ माइलेज को बढ़ाया ( bike mileage increase tips ) ( how to increase bike mileage ) ( how to increase bike mileage tips ) भी जा सकता है।

May 31, 2020 / 04:38 pm

Vineet Singh

Increase Bike Mileage By Following 4 Simple Tips

Increase Bike Mileage By Following 4 Simple Tips

नई दिल्ली: आपकी बाइक चाहे कितनी भी नहीं हो उसमें कभी ना कभी माइलेज की दिक्कत जरूर आती। दरअसल जब बाइक नहीं होती है तो इसके सारे पार्ट्स भी नए होते हैं ऐसे में बाइक का माइलेज काफी अच्छा रहता है और यह काफी लंबे समय तक बरकरार भी रहता है लेकिन जैसे-जैसे बाइक पुरानी होती जाती है इसके माइलेज ( bike mileage ) पर भी असर पड़ने लगता है। अगर आप लगातार बाइक को इसी हालत में चलाते रहे तो इसके इंजन पर भी प्रभाव पड़ता है और इंजन कुछ ही समय में खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप बाइक चलाने का सही तरीका जान लें तो इसके माइलेज को कम होने से रोका जा सकता है साथ ही साथ माइलेज को बढ़ाया ( bike mileage increase tips ) ( how to increase bike mileage ) ( how to increase bike mileage tips ) भी जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वह तरीके जिससे आप अपनी नई या पुरानी किसी भी तरह के बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।
वेट मैनेजमेंट: कई लोग अपनी बाइक को टच लुक देने के लिए इसमें भारी भरकम लोहे की बनी एक्सेसरीज लगवा लेते हैं जिससे बाइक ज्यादा हैवी हो जाती है और इसे चलाते समय इंजन पर दबाव पड़ता है उसका माइलेज कम होता है। हमारी सलाह है कि आप ऐसा करने से बचें और हैवीवेट एक्सेसरीज को तुरंत ही अपनी बाइक से निकाल दें।
ट्रिपलिंग करने से बचें: बाइक जब नई होती है तब अगर आप इस पर टाइपिंग करते हैं तो इसके इंजन पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता लेकिन जैसे ही बाइक पुरानी हो जाती है तो उसके इंजन पर भी ज्यादा भार डालना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में बाइक पुरानी होने के बाद आप इसे अपने पर्सनल यूज़ के लिए ही चलाएं इस पर रिप्लाई ना करें जरूरत पड़ने पर ही 2 लोगों को बैठा है इससे बाइक का माइलेज अच्छा बना रहता है।
समय से करवाएं सर्विसिंग: बाइक जितनी पुरानी होती जाए उसकी सर्विसिंग उतनी ही ज्यादा करवानी चाहिए ऐसा करने से बाइक मेंटेन रहती है और इसके इंजन के पार्ट्स भी सलामत रहता है और इसे चलाने पर यह ठीक-ठाक माइलेज देती है।
टायर्स का रखें ख्याल: अगर आपने अपनी बाइक का लुक और बेहतर करने के लिए इसमें चौड़े टायर लगवाए हैं तो इसे तुरंत ही निकलवा दें क्योंकि चौड़े टायर बाइक का सादा तेल खाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इनसे इंजन पर दबाव पड़ता है और बाइक माइलेज देना बंद कर देती है तो आज ही अपनी बाइक के हिसाब से पतले टायर्स लगवाएं इससे माइलेज बढ़ेगा।

Home / Automobile / Bike Mileage बढ़ाने के लिए फॉलो करें 4 सिंपल टिप्स, हर महीने बचेगा हज़ारों का पेट्रोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो