scriptऐसे बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, पेट्रोल डीजल की खपत हो जाएगी बेहद कम | Increase Car Mileage by these tips | Patrika News

ऐसे बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, पेट्रोल डीजल की खपत हो जाएगी बेहद कम

Published: Oct 14, 2019 05:49:25 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इन टिप्स को फॉलो करके दुगना तक बढ़ जाता है कार का माइलेज
बिना पैसे खर्च किए हुए बढ़ाया जा सकता है कार का माइलेज
कार कितनी भी पुरानी क्यों ना हो, बढ़ जाता है माइलेज

नई दिल्ली: कई कारों में ज्यादा पावरफुल इंजन होने की वजह से उन कारों का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे और इससे आपकी कार का माइलेज अपने आप बढ़ जाता है। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स जिनसे आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।
गियर शिफ्टिंग

अगर आप गाड़ी को तेज रफ्तार में चलाएंगे तो आपको बार-बार गियर बदलने की जरूरत होगी, जिससे अधिक ईंधन खर्च होता है। जितना ज्याद कम हो सके उतना ज्यादा कम ही गियर का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी गाड़ी की माइलेज 20 प्रतिशत तक ज्यादा बढ़ जाएगी।
ऐसे चलाएं कार

हाईवे या शहर जहां भी गाड़ी चलाएं, लेकिन गियर को बदलने का काम बहुत कम ही करें। एक निश्चित गियर पर गाड़ी चलाएंगे तो माइलेज भी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।
टायर साइज

गाड़ी में एक तय सीमा से ज्यादा चौड़े और बड़े टायर न लगवाएं, क्योंकि इससे गाड़ी की माइलेज कम होने लगती है। आजकल लोग गाड़ियों में चौड़े टायर लगवा लेते हैं और फिर माइलेज को दोष देते हैं।
सर्विस

कार में व्हील रोटेशन जरूर करवाएं, धुआं निकले तो सर्विस स्टेशन पर जाएं और फ्यूल टैंक की ठीक से बंद करें, क्योंकि अगर वो ठीक से बंद नहीं होगा तो ईंधन बाहर निकल सकता है।
स्पीड

कार चलाते वक्त रफ्तार 50-60 किमी प्रति घंटा ही होनी चाहिए। कार को चाहे आप सिटी में चलाए या फिर हाइवे पर, रफ्तार इसी के आसपास ही होनी चाहिए। इस रफ्तार में कार चलाने से इंजन पर लोड कम पड़ता है और माइलेज भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो