scriptइन 4 टिप्स को फॉलो करके एक हफ्ते में बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज | increase car mileage by these tips | Patrika News

इन 4 टिप्स को फॉलो करके एक हफ्ते में बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज

Published: Mar 27, 2020 07:48:05 pm

Submitted by:

Vineet Singh

कुछ लोग कार चलाते समय बेवजह गियर शिफ्ट करते रहते हैं लेकिन ऐसा करने से इंजन पर दबाव पड़ता है और कार ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करती है

carmileage increase

carmileage increase

नई दिल्ली: देश में कूदना वायरस की वजह से अभी लोग डाउन किया गया है जो 21 दिन का है ऐसे में 21 दिन तक ना पत्नी कार और ना ही अपनी बाइक चला पाएंगे लेकिन अगर आपकी कार कम माइलेज देती है तो आज हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने का तरीका बता रहे हैं जिससे हर महीने आपकी पेट्रोल-डीजल का खर्च कम हो जाएगा।
गियर का करें सही इस्तेमाल: कुछ लोग कार चलाते समय बेवजह गियर शिफ्ट करते रहते हैं लेकिन ऐसा करने से इंजन पर दबाव पड़ता है और कार ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करती है इसलिए आप स्पीड के हिसाब से ही गियर शिफ्ट करें।
लो प्रोफाइल टायर लगाने से बचें: कुछ लोग स्टाइल के चक्कर में अपनी कार में लो प्रोफाइल टायर लगा लेते हैं जो चौड़े और आकर्षक तो लगते हैं लेकिन यह आपकी कार पर काफी दबाव डालते हैं जिससे फ्यूल की ज्यादा खपत होती है और कार का माइलेज देती है इसलिए ऐसे टायरों को लगाने से बचना चाहिए।
समय पर सर्विसिंग: अगर आप कार की सर्विसिंग समय से नहीं करवाते हैं तो यह आपकी कार के लिए अच्छी खबर नहीं है क्योंकि इससे कार के इंजन पर प्रभाव पड़ता है और धीरे-धीरे इंजन खराब होने लगता है इसलिए समय से कार की सर्विसिंग करानी चाहिए।
अच्छे लुब्रिकेंट का करें इस्तेमाल: आपको अपनी कार में अच्छे लुब्रिकेंट यानी इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए जो कार के इंजन को ठंडा भी रखता है साथ ही साथ इस की परफॉर्मेंस भी बेहतर करता है कई बार लोग डुप्लीकेट इंजन ऑयल डाल देते हैं ऐसे में कार का इंजन खराब होने के चांस रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो