scriptआप भी बढ़ा सकते हैं किसी छोटी कार का स्पेस, जानें कैसे | Increase Car Seating Space by Simple Tricks | Patrika News
ऑटोमोबाइल

आप भी बढ़ा सकते हैं किसी छोटी कार का स्पेस, जानें कैसे

कार में ठीक की जा सकती है स्पेस की समस्या
इसके लिए आपको अपडेट करनी पड़ेंगी ये चीज़ें
आसानी से बढ़ाया जा सकता है कार का स्पेस

Nov 06, 2019 / 12:05 pm

Vineet Singh

Increase Car Space

नई दिल्ली: कुछ साल पहले मार्केट में जितनी भी कारें बिकती थीं उनमें बहुत ज्यादा स्पेस नहीं दिया जाता था जिसकी वजह से लोग जब अपनी पूरी फैमिली के साथ इसमें बैठते थे तो उन्हें काफी समस्या होती थी। ऐसे में चाहकर भी आप कुछ भी नहीं कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अगर आपकी कार में ज्यादा स्पेस नहीं है तो आप कुछ ट्रिक्स को फॉलो करके इसे बड़ी आसानी से बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो ट्रिक्स जिनकी बदौलत आप अपनी कार का स्पेस बढ़ा सकते हैं।

रिक्लाइनिंग सीट्स

अगर आपकी कार में पीछे की सीट्स रिक्लाइन नहीं होती हैं तो आप इन्हें रिक्लाइनिंग सीट्स से अपडेट कर सकते हैं और जब आपको ज्यादा स्पेस की जरूरत जो तब आप इन्हें फोल्ड कर सकते हैं या फिर अनफोल्ड कर सकते हैं।

Maruti S-Presso ने जमाई मार्केट में धाक, एक महीने में बेचीं 10,634 कारें

Boot स्पेस को करें यूटिलाइज

कई कारों में आप Boot स्पेस को यूटिलाइज करके केबिन एरिया का स्पेस बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको Boot में रखी गैर जरूरी सीट्स को हटाना पड़ेगा और आप अपना मनचाहा स्पेस कार में हासिल कर सकते हैं।

ना करें आर्म रेस्ट का इस्तेमाल

कई सेडान कारों में पीछे की सीट्स पर इंडिविजुअल आर्मरेस्ट दिया जाता है। ये आर्मरेस्ट काफी स्पेस लेता है जिसकी वजह से पीछे की सीट्स पर बैठने में दिक्कत होती है। ऐसे में अगर आप इंडिविजुअल आर्मरेस्ट का इस्तेमाल ना करें तो कार की पीछे की सीट्स पर आपको ठीक-ठाक स्पेस मिल जाता है।

Renault Captur पर मिल रहा 3 लाख रुपये का बंपर डिस्काउंट

ज्यादा पैडेड सीट्स ना लगाएं

कुछ लोग ज्यादा कम्फर्ट के लिए कारों की पिछली सीट्स को ज्यादा ही गद्देदार करवा लेते हैं लेकिन ऐसा करने से आप जब कार में बैठते हैं तो आपको स्पेस की कमी महसूस होती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको हमेशा कंपनी फिटेड सीट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Home / Automobile / आप भी बढ़ा सकते हैं किसी छोटी कार का स्पेस, जानें कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो