scriptबिना किसी जुगाड़ के बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, पेट्रोल भरवाने की टेंशन हो जाएगी खत्म | Increase Old Car Mileage By Following These Tips | Patrika News

बिना किसी जुगाड़ के बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, पेट्रोल भरवाने की टेंशन हो जाएगी खत्म

Published: Nov 25, 2019 12:38:17 pm

Submitted by:

Vineet Singh

बड़ी कारों का माइलेज भी बढ़ाया जा सकता है आसानी से
माइलेज बढ़ाने के लिए नहीं खर्च करने पड़ते हैं पैसे
माइलेज बढ़ाने के लिए फॉलो करने पड़ते हैं सिंपल टिप्स

Increase Car Mileage

Increase Car Mileage

नई दिल्ली: कार चलाने वालों को अक्सर अपनी कार से माइलेज इश्यू जरूर रहता है। दरअसल ज्यादातर कारों का माइलेज कम ही होता है ऐसे में अगर आप कोई एसयूवी या एमपीवी ( mpv ) चलाते हैं तो ये माइलेज और भी कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बिना किसी ताम-झाम के बगैर आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
IIT पासआउट दो लड़कों ने तैयार किया सेल्फ स्टैंडिंग स्कूटर, स्टैंड लगाने की नहीं पड़ती ज़रूरत

ट्रैफिक : अधिक ट्रैफिक वाली जगहों पर लगातार गियर बदलने होते हैं, जिसकी वजह से पेट्रोल की खपत अधिक हो जाती है। अगर आप ट्रैफिक में फंस गए हैं तो गियर को धीरे बदलें और अगर जरूरत नहीं है तो इंजन को बंद कर दीजिए। इसी के साथ आप अधिक ट्रैफिक वाली जगहों पर हैं जहां पर वाहन हिल नहीं पा रहा है तो वहां पर इंजन को बंद कर दें और ट्रैफिक सिग्नल पर भी इंजन को बंद ही रखें।
हैवी ब्रेकिंग और तेज रेस न दें : तेज रेस देने के मतलब है कि आरपीएम हाई हो गया है और ऐसे में पेट्रोल बहुत तेजी से कम होता है। ये सलाह है कि एक्सीलेटर को धीरे से दें और गियर को सही आरपीएम पर ही बदलें। इसी के साथ अचानक से ब्रेक दबाने से भी पेट्रोल की खपत अधिक होती है, अचानक ब्रेक दबाने से एक्सीडेंट का भी खतरा रहता है और पेट्रोल की भी बचत होती है।
गियर चेंजिंग : अगर आप कार चलाते वक्त लगातार गियर बदलते हैं तो इससे क्लच पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से क्लच को नुकसान पहुंचता है और माइलेज घट जाती है। इसी के साथ जो लोग तेजी के साथ गियर बदलते हैं और तेज आरपीएम पर कम गियर पर कार चलाते हैं तो इससे भी माइलेज घट जाता है। इन सभी चीजों से क्लच प्लेट और इंजन पर बहुत प्रभाव पड़ता है जो कि सीधे तौर पर माइलेज ( Car Mileage ) को घटाते हैं। इन चीजों को अगर आप नहीं करेंगे तो आपकी कार का माइलेज दोगुना हो जाएगा।
बॉलीवुड एक्टर जॉन एब्राहम ने दिखाया अपना बाइक कलेक्शन, करोड़ों में है इनकी कीमत

स्पीड : जो लोग कार को तेज गति में चलाते हैं तो उससे पेट्रोल की खपत अधिक होती है। इसके लिए आपक टॉप गियर में कार को 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाएंगे तो पेट्रोल की खपत कम होगी। इससे कार आसानी से कंट्रोल में भी रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो