scriptबीच रास्ते डिस्चार्ज नहीं होगी कार की बैटरी जाने कैसे | Keep Your Car Battery Charged Always | Patrika News

बीच रास्ते डिस्चार्ज नहीं होगी कार की बैटरी जाने कैसे

Published: Apr 02, 2020 07:52:35 pm

Submitted by:

Vineet Singh

कई बार लोग अपनी कार में लोकल वायरिंग करा लेते हैं जिसकी वजह से बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और यह जल्दी जल्दी खत्म हो जाती है

car battery

car battery

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है जब आप कहीं जाते हैं और बीच रास्ते में आपकी कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपकी कार स्टार्ट नहीं होती है और अगर कोई आपके साथ ना हो तो कार में धक्का भी नहीं लगाया जा सकता है।
इस मुश्किल में पढ़ने से पहले ही हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपकी कार की बैटरी हमेशा चार्ज रहेगी और आपको इसके लिए ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी।

वायरिंग का रखें खास ख्याल: कई बार लोग अपनी कार में लोकल वायरिंग करा लेते हैं जिसकी वजह से बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और यह जल्दी जल्दी खत्म हो जाती है ऐसे में आपको हमेशा हाई क्वालिटी वायरिंग ही अपनी कार के लिए इस्तेमाल करनी चाहिए इससे कम बैटरी की खपत होती है और बैटरी हमेशा चार्ज रहती है।
इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स: कई बार लोग कुछ ऐसे क्विपमेंट से लगवा लेते हैं जिनकी वजह से कार में ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल होता है जिनमें डेकोरेटिव लाइटिंग, फैन, म्यूजिक सिस्टम, एलईडी स्क्रीन वगैरह शामिल है। इन रिक्रूटमेंट से बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और वह जल्दी खत्म हो जाती है।
सर्विसिंग: ज्यादातर लोग अपनी कार के इंजन और पार्ट्स की सर्विसिंग करवाते हैं लेकिन बैटरी की सर्विसिंग नहीं करवाते जिसकी वजह से यह जल्दी खराब होने लगती है और कम समय में ही डिस्चार्ज हो जाती है जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। ऐसे में आप जब भी अपनी कार की सर्विसिंग करवाएं तो इसकी बैटरी की सर्विसिंग भी बेहद जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो