scriptकितनी भी पुरानी हो कार, इन तरीकों को फॉलो करके सालों साल रख सकते हैं नये जैसा | Keep Your Car Fit by Following These Tips | Patrika News

कितनी भी पुरानी हो कार, इन तरीकों को फॉलो करके सालों साल रख सकते हैं नये जैसा

Published: Jan 15, 2020 05:48:46 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आज हम आपको कार चलाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं जिससे आपकी कार सालों साल नई जैसी बनी रहेगी।

नई दिल्ली: कई लोग कार तो खरीद लेते हैं लेकिन उसका रख रखाव नहीं कर पाते हैं साथ ही साथ चलाने में लापरवाही बरतते हैं जिसकी वजह से कार में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं जिसे ठीक करवाने में काफी पैसा और समय बर्बाद होता है ऐसे में आज हम आपको कार चलाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं जिससे आपकी कार सालों साल नई जैसी बनी रहेगी।

इन वजहों से कार में आती है खराबी

ब्रेक इन पीरियड में लापरवाही: बता दें कि जब हम कोई नई कार खरीदते हैं तो हमें ध्यान रखना होता है कि हम अपनी कार को सावधानी से चलाएं क्योंकि कार के पुर्जे नए होते हैं। ऐसे में अगर हम कार तेज चलाते हैं तो इससे पुर्जों को नुकसान होता है और कार में खराबी आने लगती है।

कोल्ड स्टार्ट: जब हम सुबह कार स्टार्ट करते हैं तो इंजन ऑइल नीचे बैठ जाता है और सही से इंजन तक नहीं पहुंच पाता है ऐसे में हम कार को ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन ऑइल नीचे होने की वजह से इंजन में नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में हम ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन घिसता है और इसमें खराबी आ सकती है इसलिए सुबह के वक्त कार स्टार्ट करने में रेस कम रखना चाहिए।

हाई स्पीड: कुछ लोग हमेशा कार को हाई स्पीड पर दौड़ाते हैं ऐसे में इंजन गर्म हो जाता है और घिसने भी लगता है। अगर आप चाहते हैं कि लंबे समय तक आपका साथ निभाए तो आपको इसे तेज गति में नहीं चलाना चाहिए।

गलत गियर का चयन: कभी-कभार हम लोग गलत गियर में अपनी कार चलाते हैं, मसलन स्पीड ज्यादा होने पर हम अचानक गियर कम कर देते हैं या फिर कम स्पीड होने पर गियर बढ़ा देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें कि इससे आपकी कार के इंजन की उम्र कम हो जाती है और आपकी कार आपका साथ नहीं दे पाती।

अगर आप हमेशा ये टिप्स फॉलो करेंगे तो आपकी कार सालों साल तक जवां बानी रहेगी और उसमें कभी कोई खराबी नहीं आएगी जिससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो