script

Car Care Tips: लॉकडाउन में कार रहेगी बिल्कुल नई जैसी, बस फॉलो करें सिंपल टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2020 11:08:47 am

Submitted by:

Vineet Singh

ऐसे महौल में अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अपने कार की भी सुरक्षा करना बेहद जरुरी हो जाता है। ताकि वो वर्किंग कंडीशन में रहे ( car care tips ) ( car care tips during lockdown ) । यहां पर कुछ टिप्स बताएं जा रहे है जिसे अपनाकर आप अपने कार को लॉकडाउन में सुरक्षित रख सकते हैं।

Keep Your Car Fit During Lockdown Period

Keep Your Car Fit During Lockdown Period

नई दिल्ली: कोविड-19 के चलते पूरा देश लॉकडाउन में जी रहा है। ऐसी स्थिति हम अपने घर में है और बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रख रहे हैं। नियमों का पालन और आइसोलेशन जैसे उपायों से हम अपने आप को बचाकर रख सकते हैं। ऐसे महौल में अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अपने कार की भी सुरक्षा करना बेहद जरुरी हो जाता है। ताकि वो वर्किंग कंडीशन में रहे ( car care tips ) ( car care tips during lockdown ) । यहां पर कुछ टिप्स बताएं जा रहे है जिसे अपनाकर आप अपने कार को लॉकडाउन में सुरक्षित रख सकते हैं। ( Lockdown car care ) ( car service ) ( car care at home )

सुरक्षित जगह करें पार्क

सीधी धूप और गाड़ी को डैमेज से बचाने के लिए हमेशा अपने कार को ढकी हुई जगह पर ही पार्क करें। कभी भी अपनी गाड़ी को ढलान पर पार्क न करें क्योंकि इससे तरल पदार्थ जैसे ट्रांसमिशन ऑयल या क्लच ऑयल की में खराबी की आशंका रहती है। यूं तो इनडोर पार्किंग गाड़ी पार्क करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। लेकिन अगर बाहर में ही पार्क करना हो तो कार कवर का इस्तेमाल जरुर करें। गाड़ी को डस्ट और घूल से बचाने के लिए नियमित तौर पर उसकी धुलाई करवाते रहें।

बैटरी का ध्यान रखें

वाहन उपयोग में न होने पर भी बैटरी खराब हो जाती है। इसे डिस्चार्ज होने से बचाने के लिए, सप्ताह में एक बार अपना वाहन शुरू करना सुनिश्चित करें और इसे कम से कम 10-15 मिनट तक चालू रखें। यदि ऐसा संभव नहीं है, तो निर्वहन को रोकने के लिए नकारात्मक टर्मिनल से बैटरी को डिस्कनेक्ट करें। ऐसा करने से जब आप कभी गाड़ी को अचानक से स्टार्ट करेंगे तो झटका नहीं लगेगा।

हैंडब्रेक न लगाएं

जब गाड़ी को लंबे समय तक पार्क किया जाता है तो हैंडब्रेक को लगाना ब्रेक को जाम कर सकता है। इसके बदले कार को गियर में पार्क करें। वाहन को लुढ़कने से रोकने के लिए पहियों पर लकड़ी या पत्थर का एक टुकड़ा लगाना सबसे बेहतर होगा।

इंजन को चलाते रहें

जब गाड़ी का इंजन चलता रहता है तो वो सबसे अच्छा काम करता है। अगर लंबी अवधि तक गाड़ी को मजबूरी में बंद रखना पड़ रहा है, जैसे कि लॉकडाउन में, ऐसे में थोड़े थोड़े दिनों गाड़ी को स्टार्ट करें और एयर कंडीशनर सहित सभी प्रणालियों को संचालित करें। यह इसे अच्छे आकार में रखने में मदद करेगा। इसके अलावा, अपनी कार को आगे और पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें, ताकि वह बहुत लंबे समय तक स्थिर न रहे। ऐसा होने से टायरों पर सपाट स्थानों को रोकने में भी मदद करेगा।

ईंधन की जांच

ज्यादा समय तक गाड़ी नहीं चलने से ईंधन टैंक में नमी आ जाती है ऐसे में इससे बचने के लिए टैंक को भरना उचित है। यह महत्वपूर्ण कार्य आपकी कार की सील को सूखने से रोकेगा और यह लंबे समय में जंग नहीं लगेगा।

रोडेन्ट्स से गाड़ी की बचाएं

रोडेन्ट्स आपकी गाड़ी के प्लास्टिक हिस्सों और वायरिंग को खराब कर देता है। इससे बचने के लिए अपनी गाड़ी को साफ-सुथरी जगह पर ही पार्क करें। हर 3 से 4 दिन में गाड़ी को थोड़ा आगे पीछे घुमाते रहें।

केबिन को साफ करें

कार के केबिन को साफ रखना बेहद जरुरी है। इसलिए इसे समय समय पर साफ करते रहें। गाड़ी के कालीन, मैट, फर्श हर जगह को अच्छी तरह से साफ करें। कोई भी खाने का सामान जैसे रैपर आदि हो तो इसे हटा दें। अंदर की सफाई के साथ-साथ इसे वैक्यूमिंग भी कर दें ताकि यह पूरी तरह से साफ हो जाएं। कोविड-19 के दौर में किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए केबिन को डिस्इन्फेक्ट कर दें।

अपनी कार को मैप करें और उन स्थानों को निर्धारित करें जिन्हें आप अक्सर छूते हैं। लॉकडाउन में ये सारी चीजें आपकी कार को साफ रखने के साथ साथ सुरक्षित करने मदद करेगा। जब एक बार चीजें सामान्य हो जाएं सर्विसिंग के लिए अपनी कार को ले जाएं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, कई वाहन निर्माता पहले ही कुछ महीनों तक वारंटी / मुफ्त-सेवा विस्तार की घोषणा कर चुके हैं। तो, निर्माता आउटलेट के साथ जांचें और एक्सटेंशन का लाभ उठाएं।

लॉकडाउन में कार को मेनटेन रखने के ये टिप्स संजय दत्ता , चीफ – क्लेम्स, अंडराइटिंग एंड रिइंश्योरेंस आईसीआईसीआई लोबांर्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की तरफ से दिए गए हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आपकी कार बेहतरीन कंडीशन में रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो