scriptसर्दियों के मौसम में कार को रखना है फिट तो पढ़ें पूरी खबर | Keep Your Car Fit In Winter Season | Patrika News

सर्दियों के मौसम में कार को रखना है फिट तो पढ़ें पूरी खबर

Published: Nov 13, 2019 12:51:04 pm

Submitted by:

Vineet Singh

सर्दियों मौसम में कार में होने लगती हैं दिक्कतें
इन दिक्क्तों की वजह से कार चलाने में होती है परेशानी
कुछ टिप्स फॉलो करके आप बच सकते हैं इन दिक्कतों से

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन के ख़त्म होते ही अब सर्दी के मौसम की शुरुआत हो गई है। सर्दी के मौसम में कार चलाना काफी मुश्किल हो जाता है, दरअसल सर्दी के मौसम में कार में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं ऐसे में अगर आप इसका रख-रखाव ठीक से नहीं करेंगे तो कार चलाने में भी दिक्क्त होती है। तो आज हम इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों के मौसम में कार का रख-रखाव ( car care in winter ) कैसे किया जाता है।
बैटरी की केयर

सर्दियों के मौसम में कार की बैटरी ( car battery ) पर बहुत ज्यादा असर होता है, इसलिए बैटरी की ज्यादा केयर करनी होती है। अगर आपकी कार की बैटरी पुरानी हो गई है तो आपको इसकी जांच करवा लेनी चाहिए, क्योंकि ये बीच सफर में धोखा दे सकती है। आप बैटरी की भी खुद जांच कर सकते हैं इसके लिए आप बैटरी के टर्मिनल पर देखिए कि सफेद-पीला पाउडर तो जमा नहीं हो रहा है, अगर ऐसा है तो उसे ब्रश से साफ कर दीजिए।
लॉन्चिंग के एक महीने में ही लोगों की चहेती बनी Maruti S-Presso, कीमत 4 लाख से भी कम

लाइट्स की केयर

सर्दियों में लाइट्स ( car light ) की केयर करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि इनके बिना तो कोहरे और रात के समय में देखा ही नहीं जा सकता है। सर्दियों में ये ध्यान रखें कि आपकी कार में फॉग लाइट्स हैं या नहीं। इसी के साथ ये चेक कर लीजिए कि लाइट्स सही जगह पर रोशनी फेंक रही हैं या नहीं। कार में जरूरत से ज्यादा लाइट्स भी लगवाना जरूरी नहीं हैं।
टायर चेक करें

कार की जान उसके टायरों ( car tyre ) में होती है, क्योंकि अगर ये ठीक नहीं हैं तो कार भी ठीक नहीं रहेगी। सर्दियों के मौसम में सड़के अक्सर गीली रहती हैं तो कार फिसलने का खतरा ज्यादा बना रहता है और ब्रेक ठीक से नहीं लग पाते हैं। इसलिए ऐसे मौसम में टायर नए ही रखेंगे तो दुर्घटना से दूर रहेंगे।
Hyundai ला रहा है नई सेडान Aura, जानिए कितनी हो सकती है कीमत

कार की सर्विस

कार की सर्विस ( car service ) पर हमेशा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार हमेशा फिट रहे तो उसके लिए आपको समय पर सर्विस करवाते रहना चाहिए। वहीं सर्दियों के मौसम में कार की सर्विस समय से पहले ही करवा लेनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो