scriptलॉन्च होते ही kia Seltos ने बढ़ाई आधा दर्जन कार कंपनियों की मुसीबत | kia Motors becomes 7th huge indian automobile company | Patrika News

लॉन्च होते ही kia Seltos ने बढ़ाई आधा दर्जन कार कंपनियों की मुसीबत

Published: Sep 02, 2019 12:42:54 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Kia Motors ने हाल ही में लॉन्च की है सेल्टॉस
इस कार को मिल रही है जबरदस्त बुकिंग्स
7 वीं बड़ी कंपनी बन गई है किआ मोटर्स

kia Seltos

नई दिल्ली: बिक्री शुरू होने के पहले महीने में, दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी Kia Motors इंडिया ने फोर्ड, रेनॉल्ट, निसान, स्कोडा आदि जैसी आधा दर्जन विदेशी कार निर्माता कंपनियों को आउटसोर्स किया है। दरअसल किआ सेल्टॉस भारत में 22 अगस्त को लॉन्च हुई है इसके बावजूद भारत में इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है जो कई ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए परेशानी का सबक बनता जा रहा हैैं।

आपको बता दें कि किआ सेल्टॉस की लॉन्चिंग के साथ कंपनी अब देश की 7 वीं बड़ी कार निर्माता कंपनियों में शुमार हो गई हैैं। जबकि कुल 14 कार निर्माता कंपनियों में हाल ही में लॉन्च हुई एमजी मोटर 11वें नंबर पर हैैं।

किआ ने अगस्त 2019 में 6200 से अधिक यूनिट Seltos बेच चुकी है जबकि फोर्ड और रेनॉल्ट जो कई सारी कारें बेचते हैं उनके वाहनों की बिक्री क्रमशः 5517 और 5700 यूनिट्स ही रही।

भले ही एमजी मोटर्स इस लिस्ट में Kia Motors से काफी पीछे है लेकिन इसके बावजूद यह निसान और स्कोडा जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ देता है। एमजी मोटर ने निसान की 1413 यूनिट्स और अगस्त में स्कोडा की 1164 यूनिट्स की तुलना में 2018 यूनिट्स बेचीं।

किआ और एमजी मोटर्स दोनों ही कंपनियों की कारों को रिकॉर्ड बुकिंग मिल रहे है जिसकी वजह से अन्य कंपनियों की कारों की सेल्स डाउन जा रही हैैं। किआ मोटर्स ने सेल्टॉस की 32,000 से अधिक यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की, जबकि, एमजी मोटर को हेक्टर के लिए 28,000 ऑर्डर मिले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो