कार के गियर के बारे में जानकर बढ़ा सकते हैं इंजन का माइलेज

दरअसल कार के गियर के बारे में जानकर आप बड़ी ही आसानी से कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं और इसमें आपको पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते हैं।

Vineet Singh

January, 1606:03 PM

अगर आपके पास कोई कार है और आप चाहते हैं कि कार का माइलेज बढ़ जाए तो आपको अपनी कार के गियर के बारे में कुछ ख़ास बातें पता होनी चाहिए। दरअसल कार के गियर के बारे में जानकर आप बड़ी ही आसानी से कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं और इसमें आपको पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते हैं।

आज के समय में कारों में गियरबॉक्स नई टेक्नोलॉजी से लैस होकर आते हैं, जिनमें पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बदलाव है। अच्छी और सुरक्षित ड्राइविंग के लिए गि‍यर बदलना सबसे ज्यादा महत्‍वपूर्ण है। सबसे पहले कार स्टार्ट करते वक्त पहला गियर डाला जाता है उसके बाद दूसरा, तीसरा, चौथा गियर डाला जाता है। आज के समय में नई कार आ चुकी हैं जो कि 4-5 नहीं बल्कि 6 गियर वाली होती हैं। अगर आपको कार को अधिकतम रफ्तार पर नहीं चलाना है तो आपको सारे गियर डालने की जरूरत नहीं है। कार स्टार्ट करते वक्त सबसे पहले पहला गियर डालें, जैसे ही कार 50 से 60 की रफ्तार में आए तो उसके बाद सीधे तीसरा गियर डाल दें।

अधिकतर कारें 1200 आरपीएम पर तीसरे गियर में जा सकती हैं। वहीं अगर आप शहर में कार चला रहे हैं तो दूसरे गियर के बाद सीधे चौथे या पांचवा गियर डाल सकते हैं। आप कार को पांचवे गियर पर भी 60 किमी की रफ्तार में चला सकते हैं। वहीं हाईवे में तीसरे गियर में 100 किमी की स्पीड पकड़ने के बाद सीधे छठा गियर डाला जा सकता है। अगर कार ढलान पर चल रही है तो ब्रेक छोड़कर दूसरा गियर डाल सकते हैं। मोड़ पर पांचवे या छठे गियर से सीधे दूसरे गियर पर आया जा सकता है।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned