scriptहर बाइक में होता है ये ख़ास बटन, आज ही जान लें इसका इस्तेमाल | Know The Functions of Bike Switches | Patrika News

हर बाइक में होता है ये ख़ास बटन, आज ही जान लें इसका इस्तेमाल

Published: Feb 11, 2020 05:11:44 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ये बटन आपकी हेडलाइट की बीम को कंट्रोल करने के लिए दिया जाता है और आप में से बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल नहीं जानते हैं। तो चलिए आज आप भी इस बटन के बारे में जान लीजिए क्योंकि ये आपको रात के समय सेफ राइडिंग करने में मदद करता है और आप किसी गंभीर एक्सीडेंट का शिकार होने से बच जाते हैं।

Bike Headlight

Bike Headlight

नई दिल्ली: कई लोग जो बाइक चलाते हैं पर इसके फीचर्स के बारे में नहीं जानते हैं उन्हें आज हम बाइक के एक ख़ास बटन के बारे में बताने जा रहे हैं जो रात के वक्त बहुत काम आता है। ये बटन आपकी हेडलाइट की बीम को कंट्रोल करने के लिए दिया जाता है और आप में से बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल नहीं जानते हैं। तो चलिए आज आप भी इस बटन के बारे में जान लीजिए क्योंकि ये आपको रात के समय सेफ राइडिंग करने में मदद करता है और आप किसी गंभीर एक्सीडेंट का शिकार होने से बच जाते हैं। तो आप भी जान लीजिए इस बटन का इस्तेमाल।

अपर डिपर स्विच

आपने अगर ध्यान दिया होगा तो ज्यादातर बाइक्स के हैंडल के बाईं तरफ एक स्विच दिया जाता है जिसका काम बाइक की हेडलाइट की बीम को कंट्रोल करना होता है। मतलब आप रात को बाइक चलाते समय हेडलाइट की बीम को एडजस्ट कर सकते हैं और इसे स्विच की मदद से जरूरत के हिसाब से सेट कर सकते हैं।

इस बटन की मदद से आप लम्बे हाइवे पर हेडलाइट की बीम को अपर मोड पर डाल सकते हैं वहीं आप जब छोटी सड़क पर चल रहे हैं तो आप हेडलाइट की बीम को डिपर कर सकते हैं। इस स्विच की मदद से आपको रात में रास्तों पर चलते हुए ज्यादा दिक्कत नहीं होती है और आपको हादसों का शिकार भी नहीं होते हैं। यह स्विच रात में बाइक चलाते समय बहुत काम आता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो