scriptऑटोमैटिक कार खरीदने से पहले जान लें ये बातें नहीं तो हो जाएगी मुश्किल | Know These Things Before Buy Automatic Cars | Patrika News

ऑटोमैटिक कार खरीदने से पहले जान लें ये बातें नहीं तो हो जाएगी मुश्किल

Published: Dec 02, 2019 02:20:31 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ऑटोमैटिक कारों को चलाना होता है बेहद ही आसान
इन कारों की कीमत भी होती है अफोर्डेबल
आपको हमेशा पता होनी चाहिए ऑटोमैटिक कारों के बारे में ये बातें

automatic cars

automatic cars

नई दिल्ली: आजकल ऑटोमैटिक कारों का ट्रेंड चल रहा है और इन कारों को काफी हाईटेक माना जाता है। आपको बता दें कि ऑटोमैटिक कारों को तकनीक के लिहाज से काफी आगे माना जाता है लेकिन अगर आप बिना जरूरी जानकारी के ऑटोमैटिक कार खरीद लेते हैं तो आपको काफी दिक्कत हो सकती है। तो चलिए जानते हैं ऑटोमैटिक कारों के बारे सब कुछ।

कीमत के लिहाज से देखा जाए तो ऑटोमैटिक और मैनुअल कारों की कीमत में कोई खास अंदर नहीं रह गया है। नए जमाने के हिसाब से लोग बदलते हैं इसलिए भी ये कारें लोगों को ज्यादा पसंद आ रही हैं। ऑटोमेटिक कारें मैनुअल कारों के मुकाबले ट्रैफिक और हाईवे पर ज्यादा बेहतरीन साबित होती हैं। शहरों में जिस कदर ट्रैफिक बढ़ता जा रहा है उसको देखते हुए ये कारें बहुत ज्यादा आरामदायक साबित होती है। इन कारों में बार-बार क्लच दबाने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।

माइलेज की बात की जाए तो इन कारों में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी दी गई होती है, जिसकी वजह से माइलेज अच्छा मिलता है। पावर की बात की जाए तो इन कारों में मैनुअल कारों की तरह इच्छानुसार पावर नहीं मिल पाती है, क्योंकि ये कारें अपने हिसाब से गियर बदलती हैं। सर्विस की बात की जाए तो Amt कारों की सर्विस भी मैनुअल कारों के मुकाबले अधिक महंगी होती हैं।

लॉन्ग ड्राइव के हिसाब से देखा जाए तो ऑटोमेटिक कारों में सबसे ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि लंबी दूरी में बार-बार गियर बदलने की दिक्कत नहीं है और इन कारों में ये अपने आप होता रहता है। एक तरह से ड्राइवर बेफ्रिक होकर गाड़ी चलाता है।

खराब सड़कों पर भी ऑटोमैटिक कारें अच्छी साबित होती हैं, लेकिन इनमें गियर बदलने में ज्यादा समय लगता है और इस दौरान महसूस होता है कि गियर शिफ्टिंग हो रही है। इसी के साथ जब ट्रैफिक में होते हैं तो गियर स्पीड के हिसाब से बदलते हैं तो फ्यूल ज्यादा खर्च होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो