Lockdown 3.0: घर पर करें अपनी एसयूवी की सर्विसिंग, नहीं आएगी कोई खराबी

महीनों तक एसयूवी ( suv ) ना चलाने से इसमें छोटी मोटी दिक्कत आ जाती हैं ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अपने घर पर खड़ी एसयूवी की सर्विसिंग आप खुद ही कर सकते हैं।

By: Vineet Singh

Published: 10 May 2020, 02:07 PM IST

नई दिल्ली: अगर आपके पास कोई एसयूवी कार है तो आपको लॉक डाउन के दौरान इस कार का खास ख्याल रखना चाहिए। दरअसल महीनों तक एसयूवी ( suv ) ना चलाने से इसमें छोटी मोटी दिक्कत आ जाती हैं ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अपने घर पर खड़ी एसयूवी की सर्विसिंग आप खुद ही कर सकते हैं। ( Suv servicing ) ( suv servicing at home ) ( suv care at home )( lockdown )

टायर प्रेशर

ज्यादातर लोग अपनी कार में एयर कंप्रेसर रखते हैं जो चार्जिंग सॉकेट से कनेक्ट हो जाता। आप इस एयर कंप्रेसर से अपनी एसयूवी के टायर्स में जरूरी हवा भरे और हर टायर में एक जैसा हवा का प्रेशर रखें। ज्यादा दिन हवाना भरने से एसयूवीके टायर्स खराब होने लगते हैं।

जरूर करें स्टार्ट

एसयूवी को स्टार्ट करना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इसकी बैटरी डाउन हो जाएगी और फिर आपको इसे मैकेनिक के पास ही ले जाना पड़ेगा तभी जाकर यह चार्ज होगी। ऐसे में हफ्ते में एक या दो बार इसे कुछ मिनटों के लिए स्टार्ट करके छोड़ दें।

सफाई का रखें खास ख्याल

एसयूवी के लिए या किसी अन्य कार्य के लिए सफाई बेहद जरूरी है क्योंकि इससे इंजन समेत वाहन के अन्य पार्ट्स को नुकसान नहीं पहुंचता है। मुमकिन हो तो एसयूवी का बोनट खोलकर भी सफाई करें इससे एसयूवी में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स को चलाकर जरूर देखें

आपको सभी इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स को जरूर से जरूर चलाना चाहिए। इससे आपको पता चल जाता है यह ठीक है या नहीं और इन्हें चलाने से यह बेहतरीन कंडीशन में रहते हैं और इनकी साफ-सफाई करना भी बेहद ही जरूरी है।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned