scriptMahindra XUV300 ने जीता Safer Choice Award, एक्सीडेंट के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित है ये कार | Mahindra XUV300 Wins Safer Choice Award | Patrika News

Mahindra XUV300 ने जीता Safer Choice Award, एक्सीडेंट के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित है ये कार

Published: Feb 17, 2020 04:46:41 pm

Submitted by:

Vineet Singh

दरअसल Mahindra XUV300 को NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली थी। इससे साफ़ हो गया कि ये कार यात्री और चालक के लिए बेहद सुरक्षित है।

Mahindra XUV300

Mahindra XUV300

नई दिल्ली: ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट किसी भी कार के लिए बेहद ही अहम होता है। दरअसल इस टेस्ट से ये बात साफ़ हो जाती है कि कार कितनी सुरक्षित है और एक्सीडेंट के दौरान उस कार में बैठे हुए लोगों को कितना नुकसान होगा। दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी Mahindra XUV300 को global ncap crash test का पहला ‘Safer Choice’ Award अवार्ड मिला है। दरअसल Mahindra XUV300 को NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली थी। इससे साफ़ हो गया कि ये कार यात्री और चालक के लिए बेहद सुरक्षित है।

Hyundai की कारों पर मिल रहा 2.50 लाख का बंपर डिस्काउंट, बस कुछ हफ़्तों का है

Mahindra XUV300 को बीते माह एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए Global NCAP रेटिंग में 5 स्टार मिले और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटक्शन के लिए 4 स्टार मिले। यह ग्लोबल NCAP के #SaferCarsForIndia कैंपेन में टेस्ट की गई सभी कारों में सबसे अधिक सेफ्टी स्टार पाने वाली कार थी। Mahindra ने तब से Mahindra XUV300 को आगे ग्लोबल NCAP कंफर्मिटी टेस्ट के लिए पेश किया है, जिसमें यह कार पैदल यात्री प्रोटेक्शन और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल ( ESC ) में ‘Safer Choice’ अवार्ड के लिए फिट बैठती है। Global NCAP ने 2018 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में ‘Safer Choice’ अवार्ड चैलेंज को पेश किया था। इस अवार्ड के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक कार को इन जरूरतों को पूरा करना चाहिए।

हर कार को ऐसे ही ये अवार्ड नहीं दिया जाता है बल्कि कार को कुछ शर्तों पर खरा उतरना पड़ता है तब जाकर उसे ये अवार्ड दिया जाता है। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो नियम जो किसी कार को Safer Choice Award दिला सकते हैं।

हर कार को Global NCAP न्यू मार्केट टेस्ट प्रोटोकॉल के लेटेस्ट वर्जन के अनुसार एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार हासिल करना जरूरी होता है।

कार को Global NCAP न्यू मार्केट टेस्ट प्रोटोकॉल के लेटेस्ट वर्जन के अनुसार चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4 स्टार हासिल करना जरूरी है।

कार में Electronic Stability Control (ESC) होना चाहिए और यूनाइटेड नेशन रेग्युलेशन UN13H, UN140 या GTR9 के अनुसार परफॉर्मेंस रिक्वायरमेंट को पूरा करना चाहिए। ESC सभी मॉडल वेरिएंट में ऑप्शनल तौर पर उपलब्ध होना चाहिए।

कार को यूनाइटेड नेशन रेग्युलेशन UN127 या GTR9 के अनुसार पैदल यात्री प्रोटेक्शन की जरूरतों को पूरा करने वाला होना चाहिए। जिसे ग्लोबल NCAP टेस्टिंग लैबोरेट्री में मार्केट यूनिट्स पर वैलिडेट किया जाना चाहिए।

CM अरविंद केजरीवाल से है बॉलीवुड सिंगर विशाल ददलानी का ख़ास कनेक्शन, APP के लिए गा चुके हैं गाना

इन सभी जरूरतों के अनुसार, एक ग्लोबल NCAP लैबोरेट्री या जहां भी लागू हो, वहां अप्रूवल सर्टिफिकेट में वैलिडेट होना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो