scriptMahindra XUV400, Ford B-SUV की डीटेल्स आईं सामने, जानें क्या है खासियत | Mahindra XUV400, Ford B-SUV engine details revealed | Patrika News

Mahindra XUV400, Ford B-SUV की डीटेल्स आईं सामने, जानें क्या है खासियत

Published: Jun 16, 2020 01:42:52 pm

Submitted by:

Vineet Singh

अगली पीढ़ी के XUV500 ( Mahindra XUV 400 ) ( Ford b-SUV ) और इसके फोर्ड डेरिवेटिव के बारे में बहुत कुछ जाना जाता है, हमारे पास उन इंजनों पर ताजा विवरण हैं जो थोड़ी देर बाद महिंद्रा-फोर्ड एसयूवी की दूसरी (और छोटी) जोड़ी को शक्ति देंगे ।

Mahindra XUV400, Ford B-SUV engine details revealed

Mahindra XUV400, Ford B-SUV engine details revealed

महिंद्रा ( Mahindra and Mahindra ) ने पिछले साल अक्टूबर में भारत में फोर्ड ( Ford ) के साथ हाथ मिलाया था और कंपनियों ने सहयोग के कई क्षेत्रों में काम शुरू कर दिया है। उत्पाद के मोर्चे पर, इस साझेदारी से चार नई एसयूवी (महिंद्रा और फोर्ड से दो-दो) निकलेगी जो भारतीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए सह-विकसित की जा रही हैं । हालांकि अगली पीढ़ी के XUV500 ( Mahindra XUV 400 ) ( Ford b-SUV ) और इसके फोर्ड डेरिवेटिव के बारे में बहुत कुछ जाना जाता है, हमारे पास उन इंजनों पर ताजा विवरण हैं जो थोड़ी देर बाद महिंद्रा-फोर्ड एसयूवी की दूसरी (और छोटी) जोड़ी को शक्ति देंगे ।

नई महिंद्रा-फोर्ड बी-सेगमेंट एसयूवी नए मॉडल होंगे जो नेक्स्ट-जेन महिंद्रा एक्सयूवी500 (W601) और इसके फोर्ड ट्विन (W605) से नीचे तैनात होंगे । आंतरिक रूप से महिंद्रा S204 और फोर्ड B745 के रूप में जाना जाता है, इन एसयूवी लंबाई में लगभग 4.3 मीटर की होगी, मोनोकॉक निर्माण की सुविधा होगी, और या तो संस्करण और लक्ष्य बाजार के आधार पर सामने पहिया ड्राइव या सभी पहिया ड्राइव होगा । दोनों मॉडलों को बहुत पहले उत्पादन के लिए हरी रोशन किया गया था । और क्या है, ऐसी बातें हैं कि कंपनी की अल्फा-न्यूमेरिक नामकरण रणनीति को ध्यान में रखते हुए महिंद्रा संस्करण का नामकरण ‘XUV400’ किया जा सकता है, क्योंकि यह XUV300 और XUV500 के बीच में स्लॉट होगा।

पावर

जैसा कि पहले हमारे द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार, महिंद्रा S204 और फोर्ड B745 में बहुत कुछ आम होगा। वे न केवल एक ही मंच साझा करेंगे बल्कि पावरट्रेन के मोर्चे पर भी काफी समानताएं होंगी । हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि ये एसयूवी महिंद्रा के जी15 1.5 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी। यह प्रत्यक्ष इंजेक्शन इकाई एक स्वस्थ 163hp बाहर मंथन और विदेशों में SsangYong Korando एसयूवी पर ड्यूटी करता है । आने वाले BS6 मराज़ो पेट्रोल में भी भारतीय बाजार में एक ही इंजन की सुविधा होगी । यह मिल महिंद्रा की जी-सीरीज mStallion पेट्रोल इंजन परिवार का हिस्सा है जिसमें 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल डायरेक्ट-इंजेक्शन वैरिएंट भी शामिल है जो आने वाले महीनों में XUV300 Sportz को पावर देगा । महिंद्रा-फोर्ड एसयूवी में डीजल इंजन भी होगा, सबसे ज्यादा संभावना महिंद्रा मराज़ो एमपीवी पर देखे गए 1.5-लीटर चार सिलेंडर का डेरिवेटिव होगा ।

एसयूवी कब रोल आउट होगी

जबकि इन एसयूवी के विकास चल रहा है, पहले उत्पाद बड़ा सी खंड कॉम्बो से होगा, सबसे अधिक संभावना अगली पीढ़ी XUV500 है कि पहले से ही परीक्षण पर कई बार देखा गया है । महिंद्रा ने इस बात की पुष्टि की है कि, COVID-19 से संबंधित देरी के बावजूद, एसयूवी वित्त वर्ष 21 के अंत तक बाजार लॉन्च करेगी, जो 2021 की पहली तिमाही है। जहां तक बी-सेगमेंट मॉडल्स की बात है तो कंपनी ने हमें इस बात की पुष्टि की है कि बी-सेगमेंट मॉडल्स (महिंद्रा S204 और फोर्ड B745) में सिर्फ वित्त वर्ष 22 में दिन की रोशनी देखने को मिलेगी, जो अगले साल की दूसरी छमाही में सबसे ज्यादा संभावना है ।

फोर्ड इकोस्पोर्ट में महिंद्रा का 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो फोर्ड के 1.0 लीटर इकोबूस्ट के स्थान पर है जो पिछले साल तक भारत में उपलब्ध था। अगले साल की शुरुआत में फोर्ड शोरूम को टक्कर देने के लिए इकोस्पोर्ट 1.2 टर्बो पेट्रोल की उम्मीद है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो