scriptMaruti बनाएगी मेडिकल इक्विपमेंट्स, वेंटिलेटर बनाने वाली कंपनी से मिलाया हाथ | Maruti Announce Colabrates with Healthcare Company to Defeat Corona | Patrika News

Maruti बनाएगी मेडिकल इक्विपमेंट्स, वेंटिलेटर बनाने वाली कंपनी से मिलाया हाथ

Published: Mar 29, 2020 04:02:54 pm

Submitted by:

Vineet Singh

मारुति ने मेडिकल कंपनी AgVa healthcare के साथ हाथ मिलाया है। एग्वा हेल्थ केयर के साथ मिलकर मारुति वेंटिलेटर का निर्माण और इसका उत्पादन करेगी

Maruti Will Make Ventilators

Maruti Will Make Ventilators

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की वजह से जो हालात पैदा हुए हैं उन्हें देखते हुए अब ऑटोमोबाइल कंपनियां सामने आ रही हैं और अपने स्तर से मदद कर रही हैं। ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अब ऑटो पार्ट्स और वाहनों का प्रोडक्शन छोड़कर मेडिकल इक्विपमेंट्स बनाने का काम शुरू कर दिया है और अब इस पहल में मारुति का नाम भी जुड़ चुका है।

दरअसल देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति ने मेडिकल कंपनी AgVa healthcare के साथ हाथ मिलाया है। एग्वा हेल्थ केयर के साथ मिलकर मारुति वेंटिलेटर का निर्माण और इसका उत्पादन करेगी जिससे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज आसानी से किया जा सकेगा। एग्वा हेल्थ केयर एक सरकारी मान्यता प्राप्त कंपनी है जो वेंटिलेटर बनाती है।

मारुति की तरफ से ऐसा कहा गया है कि दोनों कंपनियां साथ मिलकर हर महीने 10000 यूनिट्स वेंटिलेटर बनाएंगे और इन्हें कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में इस्तेमाल किया जाएगा जिससे इस संक्रमण को देश से खत्म किया जा सके।

सिर्फ मारुति ही नहीं बल्कि हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी महज 48 घंटे के भीतर वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप तैयार किया था। महिंद्रा एंड महिंद्रा भी दो सरकारी कंपनियों की मदद से वेंटिलेटर का निर्माण कार्य शुरू कर रही हैं और उन्होंने इस प्रोटोटाइप को महज 7500 में तैयार किया था जबकि असली वेंटिलेटर की कीमत 5 से 10 लाख रुपए के बीच होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो