scriptMaruti Baleno to Tata Altroz Hyundai i20 Best Selling premium hatchbak | इन 3 प्रीमियम हैचबैक कारों की है सबसे ज्यादा डिमांड, शानदार सेफ़्टी के साथ देती हैं 25Km का माइलेज़ | Patrika News

इन 3 प्रीमियम हैचबैक कारों की है सबसे ज्यादा डिमांड, शानदार सेफ़्टी के साथ देती हैं 25Km का माइलेज़

Maruti Baleno अपने ख़ास स्पोर्टी लुक और Hyundai i20 फीचर्स के लिए जानी जाती है। वहीं Tata Altroz देश की सबसे सुरक्षित कार है, इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है।

नई दिल्ली

Updated: November 14, 2021 01:40:07 pm

इंडियन मार्केट में प्रीमियम हैचबैक कारों की डिमांड बीते कुछ सालों में काफी बढ़ी है। आकर्षक लुक, एडवांस फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते इस सेग्मेंट की कारों को पसंद किया जाता है। हालांकि स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) वाहनों के खरीदारी में तेजी देखने को जरूर मिली है, लेकिन बावजूद इसके प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट की डिमांड कम नहीं हुई है। तो आइये जानते हैं बीते अक्टूबर महीने की टॉप 3 बेस्ट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक कारों के बारे में-

best_selling_premium_hatch-amp.jpg
Best Selling Hatchback car

1: Maruti Baleno:

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno बीते अक्टूबर महीने में सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार बनी है। कंपनी ने इस दौरान इसके 15,573 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने में 21,971 यूनिट्स थी। हालांकि इसकी बिक्री में 29 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है, लेकिन बावजूद इसके ये टॉप सेलर बनी है। इतना ही नहीं ये इस महीने देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार भी बनी है।

maruti_suzuki_beleno-amp.jpgमारुति बलेनो में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस ये प्रीमियम हैचबैक कार अपने ख़ास स्पोर्टी लुक के लिए भी जानी जाती है। इसमें इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर के साथ ही लिथियम-आईऑन बैटरी का भी विकल्प मिलता है। जो कि कार के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के साथ ही माइलेज को भी बढ़ाता है।
कीमत: 5.99 लाख से 9.45 लाख रुपये
माइलेज: 23 किलोमीटर प्रतिलीटर

2: Tata Altroz:

टाटा मोटर्स ने हाल ही में बाजार में अपनी इस प्रीमियम हैचबैक कार को बाजार में उतारा है। ये देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार है, जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। बीते अक्टूबर महीन में कंपनी ने इस कार के 5,128 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल अक्टूबर महीने के 6,730 यूनिट्स के मुकाबले 24 प्रतिशत कम है। ये दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली प्रीमियम हैचबैक कार बनी है।

tata_altroz_fron-amp.jpg

टाटा अल्ट्रॉज दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के विकल्प के साथ बाजार में आती है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर और 1.2 लीटर आई-टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है। इन तीनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है।

कीमत: 5.84 लाख से 9.59 लाख रुपये
माइलेज: 19 से 25 किलोमीटर प्रतिलीटर

3: Hyundai i20:

हुंडई की ये कार अपने ख़ास फीचर्स और तकनीक के लिए जानी जाती रही है। लेकिन बाजार में इस कार को लंबे समय से कोई अपडेट नहीं मिला है, शायद यही कारण है कि इसकी बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। बीते अक्टूबर महीने में कंपनी ने इसके 4,414 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के 8,399 यूनिट्स के मुकाबले 47% कम है। इसके बावजूद ये देश की तीसरी बेस्ट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक कार बनी है।

hyundai-i20-premium-hatchback-gallery-1.jpg

ये कार भी दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ आती है। इसमें 1.2 लीटर कप्पा पेट्रोल, 1.0 लीटर कप्पा टर्बो जीडीआई पेट्रोल और 1.5 लीटर CRDi डीजल इंजन दिया गया है। इस कार में LED हेडलैंप, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक एयर प्यूरीफायर, BlueLink कनेक्टेड कार टेक और एक सनरूफ मिलता है।

कीमत: 6.91 - 11.40
माइलेज: 21 से 25 किलोमीटर प्रतिलीटर

नोट: यहां कारों के माइलेज के बारे में जो जानकारी दी गई है, वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन से भी प्रभावित होता है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.