scriptMaruti… Hyundai या Tata… जानिए किस ब्रांड पर देश ने जताया सबसे ज्यादा भरोसा, पूरी तरह से बदल गया सेल्स चार्ट | Maruti Hyundai Or Tata Best Selling Car Brands in 2021 Term of Sales | Patrika News

Maruti… Hyundai या Tata… जानिए किस ब्रांड पर देश ने जताया सबसे ज्यादा भरोसा, पूरी तरह से बदल गया सेल्स चार्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 08:18:06 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki और Tata Motors जैसी कंपनियों ने अब सीएनजी मॉडलों पर फोकस करना शुरु कर दिया है। बीते दिनों बाजार में Celerio, Tiago और Tigor जैसी कारों के सीएनजी वेरिएंट को पेश किया गया। जहां एक तरफ मारुति सुजुकी का मार्केट शेयर कम हुआ है वहीं टाटा मोटर्स ने तेजी से रफ़्तार पकड़ी है।

best-selling-car-brand-amp.jpg

Best Selling Car Brands

भारतीय ऑटो सेक्टर बीते कुछ सालों में तेजी से बदला है, जहां इंडियन मार्केट में नए प्लेयर्स की एंट्री हुई है वहीं घरेलू कंपनियों की मुश्किले भी बढ़ी हैं। कोरोना महामारी के चलते ऑटो सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। साल 2020 के शुरूआती दौर में वाहनों का प्रोडक्शन और बिक्री की रफ्तार धीमी पड़ी तो जब कारोबार पटरी पर लौटा तो सेक्टर सेमीकंडक्टर की कमी से जूझ रहा है। पिछले साल ऑटो सेक्टर में ब्रांड्स की पोजिशन काफी बड़ा बदलाव देखने को मिला।


कुछ घरेलू कंपनियों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए ठीक-ठाक वाहनों की बिक्री दर्ज की तो कुछ कंपनियों की बिक्री काफी कम भी हुई। जिसके चलते बेस्ट सेलिंग ब्रांड्स के चार्ज में फेरबदल देखा गया। हालांकि पैसेंजर कार सेग्मेंट में अभी भी मारुति सुजुकी लीडिंग पोजिशन में है, लेकिन सबसे बड़ा जम्प टाटा मोटर्स के सेल्स चार्ज देखने को मिला, तो आइये जानते हैं उन ब्रांड्स के बारे में जिन पर देश ने सबसे ज्यादा भरोसा जताया-

1. Maruti Suzuki:

हमेशा की तरफ मारुति सुजुकी देश की सबसे ज्यादा पैसेंजर वाहन बेचने वाली कंपनी बनी है। कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में हैचबैक से लेकर सेडान, एसयूवी और एमपीवी तकरीबन हर सेग्मेंट की गाड़ियां शामिल हैं। कंपनी ने बीते साल अपने कुछ मॉडलों को अपडेट कर बाजार में भी पेश किया, जिसके चलते कंपनी ने साल 2021 में कुल 12,93,840 वाहनों की बिक्री की है।

tata-tiago-nrg-d_1.jpg


2. Hyundai:

पैसेंजर कार सेग्मेंट मारुति सुजुकी को यदि कोई ब्रांड टक्कर देता है तो वो है दक्षिण कोरियन कंपनी हुंडई, बीते साल एक बार फिर ये देश की दूसरी बेस्ट सेलिंग ब्रांड बनी है। हुंडई भारतीय बाजार में कुल 11 मॉडलों की बिक्री की है, जिसमें तकरीबन हर सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का जवाब मौजूद है। मारुति के बाद अब तक हुंडई ही एक ऐसी ब्रांड थी, जो CNG कारों की भी बिक्री करती है, लेकिन बीते दिनों टाटा मोटर्स भी इस रेस में शामिल हो चुका है।

यह भी पढें: आनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, शख्स को तोहफे में दी नई Bolero

3. Tata Motors:

टाटा मोटर्स ने बीते कुछ समय में सबसे तेजी से ग्रोथ दर्ज की है, कंपनी ने घरेलू बाजार में एग्रेसिव तरीके से एक से बढ़कर एक मॉडलों को पेश किया। हैरियर, सफारी, अल्ट्रॉज, नेक्सॉन, टिएगो और टिगोर जैसे शानदार मॉडलों के चलते ये देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेचा जाने कार ब्रांड बन गया है। कंपनी ने अपने वाहनों में सेफ़्टी और एडवांस फीचर्स के साथ नए ट्रेंडी डिज़ाइन पर सबसे ज्यादा काम किया है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में कंपनी की नेक्सॉन और अल्ट्रॉज जैसे मॉडलों को 5 स्टार रेटिंग मिली है वहीं टिएगो और टिगोर 4 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। इसके अलावा Nexon EV भी देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर उभरी है, जिसने बिक्री में ख़ासा योगदान दिया है।

kia_carens_launch-amp.jpg


4. Kia India:

साउथ कोरियन ब्रांड किया मोटर ने इंडियन मार्केट में थोड़े ही समय में शानदार प्रदर्शन कर सबको हैरान कर दिया है। Seltos एसयूवी से अपने सफर की शुरुआत करने वाली ये कंपनी बीते साल 2021 में देश की चौथी बेस्ट सेलिंग ब्रांड बनी है। इस समय कंपनी के पोर्टफोलियो में सेल्टॉस, सॉनेट, कर्निवाल और हाल ही में पेश की गई कैरेंस एमपीवी शामिल है। किया इंडिया ने कई बड़े ब्रांड्स जैसे महिंद्रा, टोयोटा और होंडा इत्यादि को पीछे छोड़ते हुए तकरीबन 1,55,686 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है।

यह भी पढें: महज 4,111 रुपये देकर घर लाएं देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार

5. Mahindra & Mahindra:

स्पोर्ट यूटिलिट व्हीकल्स के लिए जानी जाने वाली घरेलू कंपनी महिंद्रा के लिए भी बीता साल काफी ख़ास रहा, साल 2020 के अंत में फेस्टिव सीजन के मौके पर कंपनी ने अपनी नेक्स्ट जेनरेशन Thar को बाजार में उतारा था, वहीं बीते साल कंपनी ने अपनी मिड साइज एसयूवी XUV700 को पेश किया। इस समय कंपनी कुल 9 मॉडलों की बिक्री करती है, जिसमें 4 एसयूवी और एक एमयूवी मॉडल शामिल हैं। बीते साल कंपनी ने तकरीबन 1,55,539 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की और इसी के साथ ये पांचवी बेस्ट सेलिंग ब्रांड बनी है।

अन्य ब्रांड्स की बात करें तो छठवें, सातवें और आठवें पोजिशन पर क्रमश: टोयोटा, रेनो और होंडा ने कब्जा जमाया है। इन कंपनियों ने बीते साल बाजार में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया। इसके अलावा नौवें और दसवे पोजिशन पर क्रमश: फोर्ड और ब्रिटिश ब्रांड मोरिस गैराजे़ज (MG Motor) रहा। फोर्ड तकरीबन इंडियन मार्केट से बाहर ही हो चुका है और MG Hector के साथ इंडियन मार्केट में कदम रखने वाला ब्रिटिश ब्रांड कुल 35,597 यूनिट्स वाहनों की बिक्री कर सका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो